scriptअन्नदाताओं ने सरकार को दिखाई अपनी ताकत | Foodgrains show their strength to the government | Patrika News

अन्नदाताओं ने सरकार को दिखाई अपनी ताकत

locationराजनंदगांवPublished: Aug 08, 2018 01:22:27 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

तीस हजार किसान पहुंचे आंदोलन में

system

अन्नदाताओं ने सरकार को दिखाई अपनी ताकत

राजनांदगांव / लालबहादुरनगर. किसान बीमा आंदोलन में 6 अगस्त को जिले के तीस हजार किसानों ने अपने हक के लिए घर से निकलकर यह बता दिया कि किसान किसी से कम नहीं है। बीमा संघर्ष समिति के अध्यक्ष नोबेल साहू व सचिव हेमलाल वर्मा ने बताया कि राजनांदगांव जिले में एक लाख इंकावन हजार सात सौ किसानों को बीमा मिल चुका है जबकि एक सौ छप्पन गांव के चौदह हजार से अधिक किसान अभी भी बीमा राशि से वंचित हैं।
किसान से कम नहीं
उन्होंने सवाल दागते हुए कहा कि क्या सिर्फ हमारे ही गांव में भगवान ने बारिश कराई अगर सरकार को इन गांवों में बीमा नहीं देना था तो सूखा घोषित करके सूखा राहत का पैसा क्यों दिया। कल के आंदोलन में यह बता दिया कि किसान किसी से कम नहीं है। सरकार को बीमा राशि देनी होगी, हम बीमा राशि लेकर रहेंगे। यदि सरकार इसमें विलंब करती है तो बीमा राशि नहीं मिली तो मतदान में भी भाग नहीं लेंगे।
सूखा घोषित करके सूखा राहत का पैसा क्यों दिया
किसानों ने सवाल दागते हुए कहा कि क्या सिर्फ हमारे ही गांव में भगवान ने बारिश कराई अगर सरकार को इन गांवों में बीमा नहीं देना था तो सूखा घोषित करके सूखा राहत का पैसा क्यों दिया। कल के आंदोलन में यह बता दिया कि किसान किसी से कम नहीं है। सरकार को बीमा राशि देनी होगी, हम बीमा राशि लेकर रहेंगे। यदि सरकार इसमें विलंब करती है तो बीमा राशि नहीं मिली तो मतदान में भी भाग नहीं लेंगे।
नहर नाली के लिए मिले दस लाख
ढारा. डोंगरगढ़ विकासखंड के किसान मोर्चा के अध्यक्ष दुर्गा नायडू के नेतृत्व में बड़ी संख्या में किसानों नंदकुमार, अरविंद, इंदर, शोभा राम, सतीश, राजकुमार, मानिक, गोकुल, सकुन, टहल ने ग्राम अछोली पहुंचे सांसद अभिषेक सिंह से मुलाकात कर अपनी समस्याएं सहित नहर नाली निर्माण की मांग रखी गई जिसे सांसद ने तत्काल पूरा करते हुए नहर नाली निर्माण व पुराने पुल के निर्माण के लिए राशि स्वीकृत करने की घोषणा की है। किसानों ने सांसद का आभार व्यक्त करते हुए हर्ष व्यक्त किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो