script

फेसबुक में नाईजीरियन युवक से दोस्ती करना पड़ा भारी, एक दो नहीं 45 लाख लुटा बैठी महिला

locationराजनंदगांवPublished: Aug 18, 2019 02:22:15 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

फेसबुक (Facebook )में दोस्त बनाकर विदेश से गिफ्ट पार्सल करने के नाम पर शहर की एक महिला से 45 लाख का ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले दो नाईजीरियन को पुलिस (Rajnandgaon police) ने गिरफ्तार किया है।

online fraud in Rajnandgaon

फेसबुक में नाईजीरियन युवक से दोस्ती करना पड़ा भारी, एक दो नहीं 45 लाख लुटा बैठी महिला

राजनांदगांव. फेसबुक (Facebook )में दोस्त बनाकर विदेश से गिफ्ट पार्सल करने के नाम पर शहर की एक महिला से 45 लाख का ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले दो नाईजीरियन (Nigerian people) को पुलिस (Rajnandgaon police) ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों को कब्जे से ठगी के लिए उपयोग करने वाले लेपटॉप (laptop) और कई बैंक पासबुक बरामद की गई है।
खुद को बताया लंदन का निवासी
मामले का खुलासा करते हुए एसपी कमलोचन कश्यप ने प्रेसवार्ता में बताया कि शहर की स्टेशनपारा निवासी सुनीता आर्य पति चैतुराम आर्य ने 1 दिसम्बर 2018 को शिकायत दर्ज कराई थी कि वह अपने पति चैतुराम की आईडी से सोशल मीडिया फेसबुक (Facebook) व इंस्टाग्राम (Instagram) चलाती है। जुलाई 2018 में उसके फेसबुक एकांउट में किसी डेविड सुर्ययन नामक व्यक्ति द्वारा फेसबुक में फ्रेंड रिक्वेस्ट (Facebook friend request ) भेजा गया और अपने आप को बर्मिघम यूनाइटेड किंगडम लंदन का निवासी बताया गया।
online fraud in Rajnandgaon
डायमंड व ज्वेलरी पार्सल का दिया था हावाला
एसपी कश्यप ने बताया कि इस दौरान प्रार्थिया और आरोपी के बीच फेसबुक के माध्यम से घनिष्टता बढ़ गया। डेविड सूर्ययन ने सीप में मैनेजर होने का हवाला दिया और प्रार्थिया को अपना जहाज फिनलैंड में रूकना बताते हुए प्रार्थिया के पास स्पेशल गिफ्ट एप्पल का लैपटॉप व मोबाइल, गोल्डन ज्वेलरी, डायमंड व अन्य सामान भेजना बताया गया। इसके बाद आरोपी ने दिल्ली से प्रार्थिया को किसी के माध्यम से अपने आप को कस्टम अधिकारी बताते हुए सर्विस चार्ज के रुप में 65 हजार 500 रुपए दिए गए खाते में जमा कराया गया।
कई तरह से झांसा देकर ठगी
इसके बाद आरोपी द्वारा प्रार्थिया गिफ्ट की कीमत 50 हजार पौंड होने की बात कहते हुए 28 अलग-अलग खातों मेें कभी कस्टम पार्सल रुपए के नाम पर तो कभी सर्विस चार्ज, फोसेसिंग चार्ज, मास्टर एटीएम बनवाने, मास्टर कार्ड एयरपोर्ट मनी पासिंग फीस व अन्य खर्च के नाम पर जुलाई से नवम्बर 2018 तक 44 लाख रुपए ऑनलाइन ठगी (Online Fraud)किया गया।
पुलिस मामला दर्ज कर विवेचना में जुटी थी और आरोपियों की धरपकड़ के लिए टीम बना कर दिल्ली रवाना किया गया। पुलिस ने दिल्ली से ऑनलाइन ठगी करने वाले नाईजीरियन किबी स्टेनली ओकवो ओमा पिता कीवी ओकवो 28 साल निवासी डिपर लाइफ डेल्टा स्टेट नाइजीरिया और 29 वर्षीय न्वाकोर पिता इमानुएल गोसाई को दिल्ली से गिरफ्तार किया है।
Chhattisgarh Rajnandgaon से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो