पूर्व विधायक ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, छत्तीसगढ़ सरकार व बीमा कंपनी को क्षतिपूर्ति राशि देने करे आदेश

रवि फसलों की क्षतिपूर्ति व बीमा राशि नहीं मिली अब तक

By: Nakul Sinha

Published: 06 Jun 2020, 05:58 AM IST

राजनांदगांव / छुईखदान. खैरागढ़ के पूर्व विधायक एवं भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष कोमल जंघेल ने पत्र लिख कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया कि राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ व छुईखदान तहसील में रवि फसल के समय लगातार आसमयिक वर्षा व ओला वृष्टि से रवि फसल चना, मसूर, लाख, लाखड़ी, शाकसब्जी की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गया है। किसान को फसल काटने खेत जाने की जरूरत नही पड़ा। लेकिन छतीसगढ़ के सरकार आज तक क्षतिपूर्ति कि राशि किसानों को नही दिया है और बीमा कंपनी ने भी क्षति हुए फसलों का एक पैसा बीमा राशि जारी नहीं किया है। अत: क्षतिपूर्ति राशि देने छत्तीसगढ़ शासन को निर्देशित करने का निवेदन किया है। साथ ही बीमा की राशि देने कम्पनी को आदेशित करने पत्र में आग्रह किया है।

खैरागढ़ व छुईखदान के हजारों किसान आस में
कोमल जंघेल ने बताया है कि खैरागढ़ तहसील में 227 गांव के लगभग 40464 किसानों के 38332.204 हेक्टेयर रकबा एवं छुईखदान तहसील में 247 गाँव के 37685 किसानों के 29126 हेक्टेयर रकबा की रवि फसल चना, मसूर, लाख, लाखड़ी, केला, शाक सब्जी नष्ट हुआ है। इसकी जानकारी राजस्व अधिकारी, कृषि अधिकारी, पटवारी द्वारा खेतों में जाकर सर्वे निरीक्षण करके पूरी रिपोर्ट तैयार छतीसगढ़ शासन व बीमा कम्पनी को भेजा जा चुका है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 अंतर्गत फसल क्षति के लिए आर्थिक अनुदान आज तक छत्तीसगढ़ शासन किसानों को दे दिया जाना था लेकिन कृषकों को राशि अप्राप्त है।

मंडल भाजपा ने भी राज्यपाल को सौंपा था ज्ञापन
इस संबंध में भाजपा के खैरागढ़, छुईखदान, गंडई, सल्हेवारा मंडलों द्वारा किसानों को साथ लेकर राज्यपाल के नाम से एसडीएम खैरागढ़ व छुईखदान को ज्ञापन भी सौपा गया था। किसान इस कोरोना महामारी के दौर में आर्थिक परेशानी से बेहद पीडि़त है। रवि फसल नष्ट होने से कर्ज से लद चूके है किसान पूरी तरह से टूट चुका है। अभी कृषि कार्य शुरु होना है फिर से कर्ज लेना पड़ेगा, परिवार को चलाने, खेती करने, इस संकट के समय किसान के लिए बेहद ही चुनौतीपूर्ण समय है। छुईखदान व खैरागढ़ तहसील का फसल बीमा, एग्रीकल्चर बीमा कंपनी द्वारा किया गया जिनको शीघ्र ही बीमा की राशि प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री को बीमा कम्पनी को आदेशित करने निवेदन किया है। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह, नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक व क्षेत्रिय सांसद संतोष पांडे को भी पत्र लिख कर किसानों को उक्त राशि दिलाने के लिए पहल करने का निवेदन किया है।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned