scriptपोर्टल से खरीदी में तीन गुना महंगा हो गया सामान… पढिय़े पूरी खबर | Goods become three times more expensive in purchases from the portal . | Patrika News

पोर्टल से खरीदी में तीन गुना महंगा हो गया सामान… पढिय़े पूरी खबर

locationराजनंदगांवPublished: Aug 21, 2019 10:39:52 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

सीएमओ और एसडीएम को कार्रवाई के लिए पार्षदों ने सौंपा ज्ञापन

Goods become three times more expensive in purchases from the portal ... read full news

आक्रोश … पार्षदों ने जल प्रदाय सामाग्री खरीदी के खिलाफ खोला मोर्चा।

राजनांदगांव / खैरागढ़. नगरपालिका में जल प्रदाय विभाग में पुराने दर से दूगनी तिगुने दर पर जल प्रदाय सामाग्री खरीदी पर पार्षदों ने मोर्चा खोलते सीएमओ सहित एसडीएम को ज्ञापन सौंप कर कार्यवाही की मांग करते खरीदी की गई सामानों की गुणवत्ता जांचने तथा परिषद की बैठक में स्वीकृति के बाद ही सामानों की राशि का भुगतान करने की मांग की है। नपाउपाध्यक्ष रामाधार रजक की अगुवाई में नगरपालिका सभापति सहित सभी पार्षदों ने एक सूर में खरीदी का विरोध किया है। सीएमओ सहित एसडीएम के नाम दिए गए ज्ञापन में रामाधार रजक, कमलेश कोठले, मनराखन देवंागन, सोनू ढीमर, गिरवर पटेल, शेष नारायण यादव, शिव रजक, संजय गोड़, शिखा सिंह, विनय देवंागन, गिरजा चंद्राकर,शाहिस्ता बानों, सुबोध पांडे, नीलिमा गोस्वामी, गायत्री डहरिया, कीर्ति बाई वर्मा, सुमन पटेल, पुरूषोत्तम वर्मा ने बताया कि नगरपालिका परिषद में वित्तीय वर्ष 18-19 में अस्थाई पेयजल कष्ट निवारण मद में शासन से मिले 8 लाख 54 हजार रूपये की राशि में जल प्रदाय सामाग्री क्रय करने पीआईसी की बैठक 26 जून में संकल्प लाकर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था बनाने आवश्यक सामाग्री क्रय किए जाने की स्वीकृति दी गई थी। इसके बाद जल प्रदाय के लिए नगरपालिका द्वारा आवश्यक सामाग्री की खरीदी शासकीय जेम पोर्टल से की गई है।
पीतल स्पेंडल से लोहे का तीन गुना महंगा
नपाउपाध्यक्ष रामाधार रजक ने बताया कि पेयजल व्यवस्था के लिए पाइपलाइन में लगाए जाने वाले स्लूज वाल में पीतल स्पेंडल वाल को पूराने दर पर पहले 28 सौ रू में खरीदा गया था। अभी हुई खरीदी में स्लूज वाल में लोहे वाले स्पेंडल की कीमत 85 सौ है जबकि लोहे के मुकाबले पीतल वाला ज्यादा मंहगा होना चाहिए। इसी तरह हैंडपंप हेड पुराने दर पर 9 सौ रू में खरीदा गया था जिसकी दर अब बिना मार्का के ही 26 सौ रू हो गया है। 6 इंची ज्वांइट जिससे पाइप जोड़ा जाता है पहले 7 सौ की खरीदी थी जिसकी कीमत अब 1250 रू तथा 3 इंची ज्वाइंट पहले 350 के मुकाबले 855 रू कीमत मे भेजा गया है। जल प्रदाय विभाग में 18 प्रकार के सामानों की खरीदी के लिए लगभग 7 लाख रू खर्च किए गए है लेकिन सभी सामानों की कीमत दूगनी और तिगुनी है। पार्षदों ने इसकी गुणवत्ता जांच के साथ पुराने दर से मिलान के बाद परिषद की स्वीकृति के बाद ही इसका भुगतान करने की मांग सामने रखी है। पार्षदों ने नियमों का हवाला देकर भी इसका पालन नही किए जाने को लेकर नाराजगी जताते कहा कि पालिका और शहर के हित में जांच और कार्यवाही जरूरी है।
पोर्टल से खरीदी में नियमों को अनदेखा किया
पार्षदों ने कहा कि पोर्टल से की गई सामाग्री क्रय में कई शिकायतें सामने आ रही है। पार्षदों ने कहा कि खरीदी गई सामाग्री गुणवत्ताहीन है। निर्धारित दर से दुगनी और तीगुनी कीमत में इसकी खरीदी की गई है जो सीधे तौर पर छग भंडार क्रय नियम 2002 के विपरीत है। नपा उपाध्यक्ष रामाधार रजक ने बताया कि खरीदे गए सामानों के पूर्तिकर्ता फर्म के द्वारा दिए गए सामाग्री शासन के शर्तो के अनुसार तथा निर्धारित तकनीकी मापदंडों को पूरा नही करता है। पार्षदों ने अधिकारियों से सीधे तौर पर खरीदी की गई सामाग्रियों की गुणवत्ता की जांच प्राधिकृत तकनीकी अधिकारी से कराए जाने की मांग करते कहा कि गुणवत्ता पूर्ण सामाग्री पाए जाने पर एवं पूर्व में खरीदे गए वार्षिक निविदा दर से मिलान के बाद ही पूर्तिकर्ता फर्म को परिषद की बैठक में भुगतान की स्वीकृति के बाद ही सामाग्री का भुगतान किया जाए।
क्या कहते हैं नपा उपाध्यक्ष व सीएमओ
उपाध्यक्ष नगरपालिका परिषद खैरागढ़, रामाधार रजक ने कहा कि दुगने और तीगुने दर पर शासकीय खरीदी दिखाकर पालिका और जनता के आंखों में धूल झोंकने का प्रयास है। इसमें व्यापक कमीशन खोरी की बू आ रही है, जांच होनी चाहिए।
सीएमओ नगरपालिका परिषद खैरागढ़, पूजा पिल्ले ने कहा कि जल प्रदाय के लिए खरीदी गई सामाग्री की प्रक्रिया नियमानुसार की गई है। इसमें किसी प्रकार की शिकायत है तो इसकी जांच करा देंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो