scriptस्वास्थ्य अधिकारी ने दिए निर्देश, अनावश्यक किसी के घर न जाएं और न किसी को बुलाएं … | Health officer gave instructions, do not go to anyone's home and do no | Patrika News

स्वास्थ्य अधिकारी ने दिए निर्देश, अनावश्यक किसी के घर न जाएं और न किसी को बुलाएं …

locationराजनंदगांवPublished: Apr 02, 2020 04:06:46 pm

Submitted by:

Nitin Dongre

लोगों को जागरूक करेगा रेडक्रास सोसायटी

Health officer gave instructions, do not go to anyone's home and do not call anyone ...

स्वास्थ्य अधिकारी ने दिए निर्देश, अनावश्यक किसी के घर न जाए और न किसी को बुलाएं …

राजनांदगांव. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉक डाउन कर दिया गया है। लोगों को घर में रहने की सलाह लगातार दी जा रही है। उन्होंने कहा है कि वर्तमान की स्थिति को देखते हुए घर में ही जीवन है। घर से बाहर निकलकर घुमना स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं है।
डॉ. चौधरी ने बताया कि जिले में विदेश भ्रमण से आने वाले एवं पॉजीटिव के संपर्क में आने वाले कुल 129 लोगों को आईसोलेट किया गया है। सभी का लगातार मेडिकल चेकअप भी किया जा रहा है, वर्तमान में सभी स्वस्थ हैं। सभी आईसोलेट किए गए घरों में बाहर स्टीकर भी लगाया गया है। साथ ही निर्देश भी दिए गए है कि होम आईसोलेट घर में बाहर घूमते पाए जाने पर घर में तालाबंदी कर चाबी संबंधित क्षेत्र के थानों में जमा कर दी जायेगी।
आपातकालीन सेवा का कार्य जारी रहेगा

डॉ. चौधरी ने कोरोना वायरस के संक्रमण के बचने के लिए नागरिकों को प्रतिदिन बाजार में दी गयी छूट में कम से कम घरों से बाहर निकलने तथा एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखने कहा है। साथ ही सर्दी-खासी होने पर घरों से बिल्कुल भी न निकलने की समझाईश दी है। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों, गर्भवती माताओं एवं 60 वर्ष उम्र के ऊपर लोगों को भी घर से बाहर बिल्कुल भी निकलने दिया जाय। उन्होंने बताया कि जिले में सभी उप स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आपातकालीन सेवा तथा प्रसव का कार्य लगातार जारी है। गांवों में भी बच्चों का टीकाकरण तथा गर्भवती महिलाओं की जांच लगातार की जा रही है।
मनरेगा श्रमिकों के लिए 30.66 करोड़ जारी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के श्रमिकों के मजदूरी भुगतान के लिए 30 करोड़ 66 लाख 90 हजार रुपए जारी किए हैं। मनरेगा के अंतर्गत 100 दिनों से अधिक का रोजगार हासिल करने वाले श्रमिकों को उनके अतिरिक्त कार्य दिवसों की मजदूरी का भुगतान इस राशि से किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए 50 अतिरिक्त दिनों की मजदूरी के भुगतान के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा यह राशि जारी की गई है।
लोगों को जागरूक करेगा रेडक्रास सोसायटी

कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए रेडक्रास सोसायटी स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम करेगा। कलक्टर एवं अध्यक्ष भारतीय रेडक्रास सोसायटी राजनांदगांव के निर्देशानुसार सोसायटी की कार्यकारिणी एवं वालेंटियर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा रेडक्रास सोयायटी राजनांदगांव के सचिव डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि लोगों में आपस में दूरी रखने, बार-बार साबुन से हाथों को धोने, मास्क लगाने, बार-बार मुंह-आंख-नाक में हाथ न लगाने के लिए प्रेरित करना है। साथ ही मोहल्ले एवं घर के आस-पास समूह बनाकर न खड़े होने, नागरिकों को घर पर ही रहने तथा अत्यधिक आवश्यकता होने पर ही घर से सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक छूट के दौरान ही बाहर निकलने के लिए जागरूक करने कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो