स्वास्थ्य सचिव ने विदेश से लौटने की जानकारी छिपाने वालों पर कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस महानिदेशक को लिखा पत्र ...

युवाओं एवं नागरिकों को वालंटियर्स और स्वयंसेवी व्यक्तियों को संगठित कर सेवाएं ली जाएगी

राजनांदगांव. स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह ने पिछले एक माह के दौरान विदेश से लौटने की जानकारी छिपाने वालों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई करने के लिए प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखा है। स्वास्थ्य सचिव ने पुलिस महानिरीक्षक को लिखे पत्र में कहा है कि नोवल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। विभाग की जानकारी में यह बात आई है कि विदेश प्रवास से लौटने वाले कई लोग बिना कोई सूचना दिए अपने घरों में चले गए हैं। विभाग के पास उनकी कोई जानकारी नहीं है।

स्वास्थ्य विभाग ने पिछले एक माह के भीतर विदेश से लौटने वाले ऐसे यात्रियों जिन्होंने हेल्पलाइन नंबर 104 के माध्यम से जानकारी नहीं दी है, विदेश यात्रा की बात छुपाने वाले ऐसे लोगों के बारे में यदि किसी अन्य माध्यम से जानकारी मिलती है, तो उनके विरूद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 269, 270 व 188 तथा एपेडेमिक एक्ट, 1897 के सेक्शन 3 की धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस महानिदेशक से अनुरोध किया है।

युवाओं एवं नागरिकों को वालंटियर्स और स्वयंसेवी व्यक्तियों को संगठित कर सेवाएं ली जाएगी

निकट भविष्य में नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए शासकीय अमले के अतिरिक्त मानव संसाधन की आवश्यकता हो सकती है। राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में सभी कमिश्नरों, पुलिस महानिरीक्षकों, कलक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को आदेश जारी कर विभिन्न गतिविधियों में सहयोग के लिए युवाओं एवं नागरिकों को वालंटियर्स, स्वयंसवी व्यक्तियों के रूप चिह्नित कर गठित करने के लिए हर स्तर पर तत्काल कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाईड, टेरिटोरियल आर्मी, स्वयं सेवी संस्थाएं, सामाजिक संस्थाएं इत्यादि का सहयोग प्राप्त किया जाए। सभी वालंटियर का डाटाबेस तैयार करें तथा उन्हें कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी व प्रशिक्षण देकर निकट भविष्य में सहयोग के लिए तैयार किया जाए। ताकि अल्पअवधि में वालंटियर्स की सेवाओं को प्राप्त किया जा सके।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned