बाल अधिकारों के हनन की आज कलक्टोरेट सभाकक्ष में सुनवाई

बाल अधिकारों के हनन की आज कलक्टोरेट सभाकक्ष में सुनवाई

Govind Sahu | Updated: 11 Jul 2019, 07:56:23 PM (IST) Rajnandgaon, Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

दिल्ली की बेंच करेगी सुनवाई, त्वरित मिलेगा न्याय, टीम पहुंची संस्कारधानी, दुर्ग संभाग के सभी जिले के पीडि़त व प्रशासनिक टीम रहेगी मौजूद

राजनांदगांव. बाल अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिए १२ जुलाई को कलक्टोरेट सभाकक्ष में होने वाली सुनवाई को लेकर प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। राष्ट्रीय आयोग कंसलटेंट संस्कारधानी पहुंच चुके हैं। मामलों की सुनवाई राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग नई दिल्ली की बेंच करेगी।

इस दौरान स्थानीय जिला प्रशासनिक टीम के अलावा दुर्ग संभाग के सभी जिले के अधिकारी मौजूद रहेंगे। वालिंटियर व अधिकारियों को इससे संबंधित ट्रेनिंग दी जा चुकी है। कैसे आवेदन आएंगे और किस तरह उसे बेंच तक पहुंचाना है।


बाल संरक्षण अधिकार से संबंधित समस्या व शिकायतों की सुनवाई के लिए पीडि़तों को शुक्रवार को सुबह ९ बजे पहुंचकर पंजीयन कराना होगा। एक घंटे बाद १० बजे से सुनवाई शुरू हो जाएगी। राजनांदगांव सहित दुर्ग, बालोद, बेमेतरा व कवर्धा जिले के पीडि़त भी यहां आ सकते हैं। पंजीयन के बाद बेंच सुनवाई करेगी और समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाएगा।


बाल अधिकार उल्लंघन के खिलाफ होगी कार्रवाई
आयोग का मुख्य उद्देश्य सभी बच्चों को बाल अधिकार सरंक्षण आयोग अधिनियम २००५ एवं संविधान में निहित तथा अन्य अधिनियमों के तहत बालकों को प्रदत्त अधिकार प्राप्त करने के लिए उन्हें सक्षम बनाना है। किसी भी प्रकार के बाल-अधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ शिकायतें आती हैं तो कार्रवाई की जाएगी।


देश में पहली बार हो रहा आयोजन
बाल संरक्षण आयोग के जिला अधिकारी चंद्रकिशोर लाड़े ने बताया कि इस तरह की सुनवाई देश में पहली बार हो रही है। १२ जुलाई को यह सुनवाई देशभर में ५० जगहों पर होगी, जिसमें ११५ जिले को कवर किया जाएगा। इस अभियान को अभी प्रयोगात्मक रूप से चलाया जा रहा है। बेहतर रिस्पांस व परिणाम रहा, तो अन्य जगहों पर भी किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned