script

तीसरी लहर में कोरोना के लक्षण हल्के, सरकार ने बदला होम आइसोलेशन का नियम, अब 14 की जगह 7 दिन रहना होगा क्वारंटाइन

locationराजनंदगांवPublished: Jan 13, 2022 08:11:12 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

सामान्य लक्षणों को देखते हुए होम आइसोलेशन की मियाद भी शासन-प्रशासन ने 14 दिन से घटाकर 7 दिन कर दिया है।

तीसरी लहर में कोरोना के लक्षण हल्के, सरकार ने बदला होम आइसोलेशन का नियम, अब 14 की जगह 7 दिन रहना होगा क्वारंटाइन

तीसरी लहर में कोरोना के लक्षण हल्के, सरकार ने बदला होम आइसोलेशन का नियम, अब 14 की जगह 7 दिन रहना होगा क्वारंटाइन

राजनांदगांव. तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीजों में इस बार हल्के लक्षण देखे जा रहे हैं, जिसमें सर्दी-खांसी, बुखार, सिरदर्द और हाथ पैर दर्द जैसी समस्या हो रही है। यही वजह है कि सामान्य लक्षणों को देखते हुए होम आइसोलेशन की मियाद भी शासन-प्रशासन ने 14 दिन से घटाकर 7 दिन कर दिया है। कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूकता दिखाते हुए हल्के लक्षण होने पर भी लोग कोरोना जांच कराने पहुंच रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी अधिक से अधिक लोगों की जांच किए जाने पर जोर दिया जा रहा है। डॉक्टरों और शासन-प्रशासन की माने तो टीका लगने के कारण हमारा शरीर संक्रमण से बेहतर ढंग से लड़ पा रहा है।
पॉजिटिव रेट बढ़ा
राजनांदगांव जिले में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। वहीं कोरोना जांच केंद्रों और अस्पतालों में भी भीड़ बढ़ी हुई है। इस बीच सामान्य सदी-खांसी और बुखार वाले मरीज भी मौसम में आए बदलाव के कारण बढ़े हुए हैं। राहत की बात है कि पॉजिटिव आ रहे मरीज जल्द ठीक हो रहे हैं। राजनांदगांव जिले में चंद दिनों में ही कोरोना ने तेज रफ्तार पकड़ ली है।
24 घंटे में मिले 214 नए मरीज
प्रतिदिन जिलेभर में लगभग 150 मामले सामने आ रहे हैं, जो 200 के आंकड़े तक भी पहुंच रहा है। कोरोना की रफ्तार बढऩे के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच की रफ्तार भी बढा़ई है और डोर-टू-डोर जांच सहित चौक चौराहों पर भी जांच मोबाइल टीम के जरिए की जा रही है। मंगलवार को राजनांदगांव जिले में 125 कोरोना के मामले सामने आए हैं, तो वहीं सर्वाधिक संख्या 95 मरीजों की राजनांदगांव शहर से ही मिले हैं, जिससे एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 736 पर पहुंच गया है। वहीं बुधवार जिले में कोरोना के 214 नए मरीज सामने आए हैं।
भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ ने लोगों को मास्क बांटकर किया जागरुक
राजनांदगांव में नोवेल कोरोना वायरस की तीसरी लहर की दस्तक के बीच युवाओं ने जागरुकता और जरुरतमंदों की मदद का बीड़ा उठाया है। भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ दक्षिण मंडल की ओर से बुधवार को शहर के व्यस्ततम मार्ग नंदई चौक में मास्क वितरण करते हुए कोविड से बचाव के लिए सावधानी बरतने की समझाइश दी गई। इस दौरान व्यापार प्रकोष्ठ ने सैकड़ों लोगों को मास्क का वितरण किया और उन्हें सार्वजनिक स्थानों में मास्क की उपयोगिता की जानकारी दी। भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ दक्षिण मंडल अध्यक्ष जैनम बैद ने कहा कि शहर, जिले सहित प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। हम पहले ही दो लहर देख चुके हैं। हम सभी ने अपने आसपास के लोगों को कोरोना संक्रमण के चलते खोया है, लेकिन इस संक्रमण काल में खुद को सुरक्षित रखने का लक्ष्य ही दूसरों को बचा सकता है।
जैनम ने आम लोगों से अपील में कहा कि बढ़ती संक्रमण दर को देखते हुए लोगों को भीड़-भाड़ से दूर रहने की जरुरत है। उन्होंने यह भी कहा कि, हम युवा अपने स्तर पर सभी तरह की मदद के लिए तैयार हैं, जिन तरीकों से भी हम जरुरतमंदों की मदद कर कर सकेंगे करेंगे। उन्होंने कहा कि, शासन-प्रशासन पर तीसरी लहर को रोकनी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। इसमें आम लोगों का साथ बेहद जरुरी है। हम भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में साथ खड़े हैं। मास्क वितरण और कोरोना से सुरक्षा बचाव को लेकर जागरुकता संदेश देने के इस कार्यक्रम में अध्यक्ष जैनम बैद के अलावा चिंटू सोनी, तनवीर सिंह भाटिया, भव्य गोलछा, अर्जनसिंघ राजपुरोहित, शैलेंद्र अवचट, दीपक सिन्हा, चिराग शर्मा एवं शुभम साहू उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो