छत्तीसगढ़ के इस छोटे से जगह में 100 गर्भवती महिलाओं ने कोरोना वैक्सीन लगाकर अपने शिशुओं को किया महामारी से सुरक्षित

छुईखदान बीएमओ डॉ. मनीष बघेल ने बताया कि कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत साल्हेवारा में अब तक 100 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण पूर्ण कर लिया गया है।

By: Dakshi Sahu

Updated: 13 Sep 2021, 12:57 PM IST

राजनांदगांव. कोरोना संक्रमण से बचाव का प्रयास करते हुए टीकाकरण के साथ ही त्योहारों के मौसम में सतर्कता बढ़ा दी गई है। छुईखदान विकासखंड के साल्हेवारा में अब तक जहां 100 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण पूर्ण कर लिया गया है, वहीं शिशुवती माताएं भी सुरक्षा का टीका लगवाकर अपने शिशु को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित कर रही हैं। इस जागरुक पहल के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग साल्हेवारा द्वारा टीकाकृत लाभार्थियों को शुभकामनाएं दी गई है। जिन लोगों ने अभी तक कोरोना टीका नहीं लगवाया है, उनसे शीघ्र टीका लगवाने की अपील की जा रही है।

Read More: छत्तीसगढ़ के इस जिले में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीज, दूसरे राज्यों से आने वाले ज्यादातर लोग पॉजिटिव, अलर्ट पर प्रशासन ....

पूर्ण किया सौ गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण
राजनांदगांव जिले के सीमावर्ती राज्य महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में सतर्कता बढ़ा दी गई है। लोगों से जल्द से जल्द कोरोना टीका के दोनों डोज लगवाने की अपील की जा रही है। इसी क्रम में गुजरे लगभग 15 दिनों में राजनांदगांव जिले के अन्य विकासखंडों की तुलना में छुईखदान विकासखंड में सबसे ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया गया है। इस संबंध में छुईखदान बीएमओ डॉ. मनीष बघेल ने बताया कि कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत साल्हेवारा में अब तक 100 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण पूर्ण कर लिया गया है।

मितानिनों ने निभाई सराहनीय भूमिका
टीकाकरण के लिए शिशुवती माताओं को प्राथमिकता दी जा रही है। इसमें अब तक विकासखंड की मितानिनों ने भी सराहनीय भूमिका निभाई है। छुईखदान विकासखंड के साल्हेवारा क्षेत्र में लगभग 57 प्रतिशत लोगों ने कोरोना टीका का पहला तथा लगभग 8 प्रतिशत लोगों ने दूसरा डोज लगवा लिया है। इसका मतलब यह है कि यहां अभी भी लगभग 43 प्रतिशत लोग पूर्ण व लगभग 92 प्रतिशत लोग आंशिक रूप से संक्रमण के दायरे में हैं। उन्होंने बताया कि यह आंकड़ा 18 वर्ष के ऊपर आयु वर्ग के लाभार्थियों का है। साथ ही अपील की है।

टेस्टिंग बढ़ाने स्वास्थ्य विभाग ने दिया जोर
राजनांदगांव के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम लगातार चलाए जा रहे हैं। पिछले 10 दिनों में कोरोना का ग्राफ बढ़ा है और ऐसे में सभी को सावधान रहने की जरूरत है। त्यौहार के मौसम में टेस्टिंग बढ़ाने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जोर दिया जा रहा है।

कलेक्टर ने दिए निर्देश
पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में कोविड-19 के बढ़ते मामले को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने लोगों से अपील की है कि त्योहारों पर अनावश्यक भीड़ न करें। उन्होंने बार्डर में विशेष रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned