प्रयास विद्यालय चयन परीक्षा की सूची से गायब हुई सैकड़ों गांव के नाम

हजारों बच्चों के भविष्य अधर में, बच्चों के पालक वर्ग नाराज

By: Nakul Sinha

Published: 24 May 2020, 05:43 AM IST

राजनांदगांव / सड़क चिरचारी. पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रयास विद्यालय चयन परीक्षा की तैयारी में जिला के हजारों छात्र-छात्राएं लगे हुए थे और इसी आस में अपनी पूरी तैयारी के साथ पालक वर्ग अपने बच्चों का फार्म सबमिट करके ब्लाक मुख्यालयों बीईओ आफिस पहुंचे लेकिन इस बार आपके गांव के नाम सूची में नही है यह कहकर उनको वापस लौटाया जा रहा है जिससे हजारों बच्चों के भविष्य के साथ नाइंसाफी हो रहा। एकाकी संख्या में पालक वर्ग शासन की इस नियम से नाराज चल रहे है।

जिले से सिर्फ अनुसूचित क्षेत्र को किया गया शामिल
विदित हो कि अभी तक राजनांदगांव जिला को प्रयास विद्यालय चयन परीक्षा में शामिल किया गया था लेकिन इस बार शासन के लिस्ट में सैकड़ों गांव के नाम सूची से गायब है सिर्फ अनुसूचित क्षेत्र को ही शामिल किया गया है। जबकि छुरिया ब्लाक के खोभा, गोपालपुर, बजरंगपुर, पैरीटोला, जैतगुडरा, कल्लुटोला, साल्हेटोला, बोइरडीह, शिकारीमहका, भोलापुर, छुरिया, घोघरे, लाममेटा जैसे सैकड़ों गांव के नाम इस सूची से गायब है। इस वजह से उनका फार्म को या तो रिजेक्ट की सूची में रख रहे है या नहीं लिया जा रहा है। जबकि इस क्षेत्र के गांव में 75 प्रतिशत से ज्यादा एसटी, एससी वर्ग के लोग निवास करते है फिर भी सूची से गांव का नाम गायब होना समझ से परे है जिससे सभी वर्ग को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

क्षेत्र के बच्चे दो माह से कर रहे थे तैयारी
कोरोना वाइरस लॉकडाउन के कारण बच्चे दो माह से घर पर ही है तथा इस परीक्षा की तैयारी में जोर शोर से लगे हुए थे लेकिन शासन की इस नियम से उनका सपना, सपना ही रह जाएगा। अंचल के बहुत से बच्चों का चयन पिछली बार प्रयास विद्यालय में हुआ था लेकिन इस बार उनको परीक्षा से वंचित होना पड़ रहा है। क्षेत्र के पालक वर्ग ने शासन से अनुरोध किया है जो गांव सूची में नही है, उस गांव को भी सूची में शामिल किया जाए। उनको चयन परीक्षा में शामिल करें जिससे बच्चों का भविष्य सुदृढ़ बन सके।

जिले से मात्र १२० गांव सूची में शामिल
बीईओ छुरिया लालजी द्विवेदी ने कहा कि सहायक आयुक्त से 120 गांव का ही लिस्ट आया है उसी गांव के ही बच्चों का प्रयास विद्यालय परीक्षा में शामिल होने के लिए फार्म जमा किया जाना है। इस बार नया नियम बना है।

Nakul Sinha Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned