सप्ताह भर में कार्य शुरू नही हुए तो सभी ठेकेदार होंगे ब्लैक लिस्टेड

सप्ताह भर में कार्य शुरू नही हुए तो सभी ठेकेदार होंगे ब्लैक लिस्टेड

Nakul Ram Sinha | Publish: Sep, 08 2018 03:55:08 PM (IST) | Updated: Sep, 08 2018 03:55:09 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

नगरपालिका प्रतिनिधियों ने ठेकेदारों को दिया अल्टीमेटम

राजनांदगांव / खैरागढ़. नगरपालिका क्षेत्र में चल रहे विकास और निर्माण कार्यो की धीमी गति पर नपाध्यक्ष मीरा चोपड़ा उपाध्यक्ष रामाधार रजक ने ठेकेदारंों की बैठक कर रूके कार्यो को तय समय पर शुरू करने निर्देश दिए। नगरपालिका में ठेकेदारों की धीमे कार्य को लेकर लगातार बढ़ रहे असंतोष व निर्माण कार्यो मे देरी को लेकर नपाध्यक्ष चोपड़ा, उपाध्यक्ष रामाधार रजक एक्शन मोड़ मे दिखे। बैठक में नेता प्रतिपक्ष कमलेश कोठले, पार्षद शेष नारायण यादव, एल्डरमैन आलोक श्रीवास नपा सीएमओ पीएस सोम उपअभियंता प्रशांत शुक्ला भी उपस्थित थे। अध्यक्ष कक्ष में हुई इस बैठक में जनप्रतिनिधियों ने सीधे तौर पर उन ठेकेदारों को टारगेट किया जो कई महीनो से टेंडर लेने के बाद भी निर्माण कार्य शुरू नहीं कर कार्य को रोके बैठे है।

ई टेंडर से भी हुई देरी
निर्माण कार्यो मे स्थानीय स्तर के साथ राज्य स्तर पर ई टेंडर प्रक्रिया में लेट लतीफी के कारण भी परेशानियाँ सामने आई है। बताया गया कि राज्य स्तर पर लिए गए टेंडर हाल फिलहाल ही खुले है। जबकि डेढ़ करोड़ के नए मंगल भवन और 55 लाख रूपये के रैनबसेरा निर्माण प्रक्रिया फिलहाल टेंडर मे ही अटके है। ठेकेदारों में प्रकाश सिंह, तरूण सिंह, आयश सिंह बोनी, विकास आर्या, जागेश्वर शर्मा शंकर कंन्सट्रक्शन की पीठ थपथपाई तो दूसरी ओर प्रज्ञेश तिवारी, रोहन बहेकर, कपिल मेश्राम, मोहन साहू, रवि मंडल विजय जैन जैसे ठेकेदारो को अपना कार्य तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए।

10 करोड़ से अधिक के काम अटके
नगरपालिका अंतर्गत शहर में विभिन्न वार्डो में दस करोड़ से अधिक के निर्माण कार्य अटके है या शुरू नही हो पाए है। इसमे अधोसरंचना मद, सांसद निधि, विधायक निधि, अध्यक्ष पार्षद और एल्डरमैन निधि के साथ राज्य प्रवर्तित और 14 वें वित्त योजना के कार्य शामिल है। सबसे ज्यादा दिक्कत वार्डो में नालियों , सीसी रोड सहित मूलभूत कार्यो के शुरू नही होने को लेकर है इनमे से अधिकांश कामों के टेंडर चार से छह माह पुराने है लेकिन ठेकेदार ठेका लेने के बाद भी निर्माण शुरू करने रूचि नही दिखा रहे है। अध्यक्ष मीरा चोपड़ा, उपाध्यक्ष रामाधार रजक ने ठेकेदारों को स्पष्ट कहा कि अगले सप्ताह भर मे निर्माण कार्यो का प्रांरभ होना जरूरी है अन्यथा ऐसे ठेकेदारो का काम निरस्त कर उन्हे ब्लैक लिस्ट मे डाला जाएगा।

आडिट व भुगतान समय पर नहीं होते
ठेकेदारों ने भी बैठक के दौरान अपनी समस्या सामने रखते बताया कि निर्माण कार्य समय पर पूर्ण करने के बाद भी नगरपालिका मे निर्माण की कार्यवाही पूरी होने के बाद आडिट मे परेशानी आने और इसके चलते समय पर भुगतान नही होने के कारण निर्माण कार्य मे देरी स्वाभाविक है। ठेकेदारो ने अपना पक्ष रखते कहा कि समय पर आडिट और भुगतान की प्रक्रिया होगी तो निर्माण कार्य में देरी नही होगी।

क्या कहते हैं नपा अधिकारी
नपा अध्यक्ष खैरागढ़, मीरा चोपड़ा ने कहा कि ठेकेदारो की बैठक लेकर समय पर निर्माण कार्य पूरा करने कराने के निर्देश दिए गए है लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारो के कार्य अब सीधे निरस्त कर उन्हे ब्लैक लिस्ट किया जाना प्रस्तावित किया गया है।

नपा उपाध्यक्ष, रामाधार रजक ने कहा कि लेट लतीफी करने वाले ठेकेदारो को स्पष्ट कहा गया है सप्ताह भर मे कार्य शुरू नही करने वाले ठेकेदारो पर अब कार्यवाही करेंगे।

अध्यक्ष कांट्रेक्टर एसो., प्रकाश सिंह ने कहा कि कार्य करने के बाद भी आडिट समय पर नही होने, फाइल पूरा होने के बाद भी आडिट के कारण भुगतान अटकने की समस्या जनप्रतिनिधियों को बताई गई है। आडिटर समय पर आकर कार्यवाही करेंगे तो निर्माण में देरी नही होगी। अधिकारियो ने इसका हल निकालने भरोसा दिलाया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned