scriptCG impactful news: खनिज विभाग की छापेमार कार्रवाई, अवैध मुरुम खनन व परिवहन करते आधा दर्जन वाहन जब्त | Illegal mining in Rajnandgaon | Patrika News

CG impactful news: खनिज विभाग की छापेमार कार्रवाई, अवैध मुरुम खनन व परिवहन करते आधा दर्जन वाहन जब्त

locationराजनंदगांवPublished: Mar 07, 2018 12:03:08 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

खनिज तस्करों द्वारा जिले भर में कई जगहों से अवैध रुप से खनिज संपदाओं की चोरी की जा रही है।

patrika
राजनांदगांव. खनिज तस्करों द्वारा जिले भर में कई जगहों से अवैध रुप से खनिज संपदाओं की चोरी की जा रही है। तस्कर रेत व मुरुम की चोरी कर शासन को राजस्व का नुकसान पहुंचा कर खुद मोटी कमाई कर रहे हैं। मोतीपुर निवासी ठेकेदार आरके ट्रेडर्स के संचालक द्वारा बखत रंगकठेरा में बिना परमिशन के तालाब की अंधाधुंध खोदाई कर मुरुम चोरी की जा रही थी।
खनिज विभाग की टीम ने मंगलवार को छापामार कार्रवाई कर तालाब से मुरुम खनन करते ठेकादार का एक जेसीबी, दो ट्रक व एक टैक्टर को कब्जे में लिया है। वहीं विभाग की टीम ने जालबांधा क्षेत्र के इरईकला में भी दबिश देकर मुरुम खनन करते एक जेसीबी और एक हाइवा को जब्त किया है।
खनिज विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बखत रंगकठेरा के तालाब से बिना रायल्टी पर्ची के मुरुम खनन की शिकायत पर छापामार कार्रवाई की गई। इस दौरान तालाब में मुरुम खनन करते एक सोल्ड जेसीबी और परिवहन करते ट्रक क्रमांक सीजी 07 सी 2259, ट्रक क्रमांक सीजी स07 सी 2257 और टै्रक्टर क्रमांक सीजी 08 जेड ई 7637 को कब्जे में लिया है।
बताया जा रहा है कि जब्त सभी वाहन मोतीपुर के आरके ट्रेडर्स संचालक जय महेश सिन्हा का है। वहीं खनिज विभाग की टीम ने जालबांधा क्षेत्र के बीजेतला गांव में भी मुरुम का खनन करते एक जेसीबी और एक हाइवा को कब्जे में लिया है। सभी वाहनों को संबंधित थानों में रख कर कार्रवाई की जा रही है।
घटिया निर्माण के मामले में जा चुका है जेल
रंगकठेरा में मुरुम का अवैध खनन व परिवहन करते पकड़े गए आरके ट्रेडर्स के संचालक जय महेश सिन्हा इससे पहले भी कई मामलों में सुर्खियों में रहा है। कुछ माह पहले ठेकेदार जय महेश सिन्हा द्वारा इंदावनी पंचायत में कराए गए निर्माण कार्यों में गड़बड़ी सामने आई थी। जांच में इसका खुलासा होने पर ट्रेडर्स संचालक को जेल भी जाना पड़ा था।
जिला खनिज अधिकारी एम चंद्रशेखर ने बताया कि बखत रंगकठेरा में तालाब से अवैध मुरुम का खनन करते आरके ट्रेडर्स के संचालक के चार वाहनों की जब्ती बनाई गई है। वहीं इरईकला में भी मुरुम का खनन करते एक जेसीबी व एक हाइवा को कब्जे में लेकर कार्रवाई की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो