पाइप लाइन में सुधार बाद नलों से आ रहा गंदा पानी

Nitin Dongre

Publish: Jul, 14 2018 10:03:24 AM (IST)

Rajnandgaon, Chhattisgarh, India
पाइप लाइन में सुधार बाद नलों से आ रहा गंदा पानी

निगम का अमला अनजान, बीमारी फैलने का खतरा

राजनांदगांव. मोहारा के पास मेन राइजिंग पाइप लाइन फूटने की वजह से गुरुवार को शहर के दर्जनभर वार्डों के नलों में पानी नहीं आया था। निगम के जल विभाग के अमला ने मशक्कत कर गुरुवार देर रात तक क्षतिग्रस्त हुए पाइप लाइन को सुधारा। अब शुुक्रवार को कई वार्डों के नलों से गंदा पानी आने की शिकायत सामने आई है। इस संबंध में निगम का अमला अनजान है। वहीं गंदा पानी सप्लाई होने से इसे सेवन करने पर संबंधित क्षेत्र में बीमारी फैलने का खतरा है।

गौरतलब है कि गुरुवार को मोहारा रोड में बायपास रोड के पहले फिल्टर प्लांट से शहर में 10 एमएलडी का पानी की सप्लाई होने वाले राइजिंग पाइप फूट गया था। पाइप लाइन फूटने से वार्डों में पानी की सप्लाई नहीं हुई थी।

इन वार्डों में गंदा पानी की शिकायत

मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को शहर के गंज लाइन, नंदई, सिविल लाइन, तुलसीपुर, ममता नगर, शेरे पंजाब गली, बख्तावर चाल कुछ अन्य क्षेत्रों के नलों में गंदा पानी आने की शिकायत सामने आई है। रहवासियों द्वारा इसकी शिकायत निगम प्रशासन से की गई है।

बिजली व्यवस्था में सुधार नहीं हो पाया

इधर तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश से बिजली उपकरणों में लगातार शिकायत सामने आ रही है। घुमका क्षेत्र में आई हवा-तूफान ने जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। क्षेत्र में सोमवार को करीब ५०-६० बिजली के पोल गिरे जाने की खबर है, जिसका अब तक सुधार कार्य नहीं हो पाया है। घुमका संवाददाता से मिली जानकारी अनुसार बिजली की आंख-मिचौनी लगातार जारी है। कभी भी बिजली की कटौती की जा रही है। बार-बार ट्रिपिंग की शिकायत सामने आ रही है।

कहां कितनी हुई बारिश

जिले में इस वर्ष चालू मानसून वर्ष में 1 जून से अब तक 2130.7 मिमी बारिश रिकार्ड दर्ज की गई है। जिले में बारिश के पिछले 10 वर्षों के आंकड़ों के आधार पर अब तक हुई बारिश 108.6 प्रतिशत है। एक जून से अब तक पूरे राजनांदगांव जिले में कुल 236.7 मिमी औसत बारिश हुई। जिले की सभी 9 तहसीलों में कल 8 जुलाई को 462 मिमी तथा औसतन 51.3 मिमी बारिश हुई है। सर्वाधिक वर्षा मानपुर तहसील में 74.2 मिमी रिकार्ड की गई। भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक हुई बारिश के आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष अब तक सर्वाधिक वर्षा मानपुर तहसील में 396.2 मिमी हुई है।

इस मामले पर अश्वनी देवांगन आयुक्त नगर निगम ने कहा कि कुछ जगह पाइप लाइन में इंटरनल लीकेज की वजह से नलों में गंदा पानी सप्लाई होने की जानकारी मिली है। जल विभाग को समस्या दूर करने निर्देशित किया गया है।

Ad Block is Banned