कई मामलों में लोगों को आपसी बातचीत से निपटाने चाहिए : जज

कई मामलों में लोगों को आपसी बातचीत से निपटाने चाहिए : जज

Nakul Sinha | Publish: Sep, 11 2018 12:25:51 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

लोक अदालत में सुलझे कई प्रकरण

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. लोक अदालत शिविर का आयोजन कोर्ट परिसर में किया गया। जिसमें कोर्ट संबंधित प्रकरण के मामलों को देखने के साथ ही नगर पालिका, बिजली विभाग, बैंको के स्टाल भी लगाये गये थे जहां लोगों ने यहां पहुंचकर जानकारियों के साथ ही अपनी बातो को रखा। लोक अदालत में प्रथम अपर जिला सत्र न्यायधीश संगीता नवीन तिवारी, अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्टे्ट अश्वनी कुमार चतुवेर्दी, न्यायिक मजिस्टे्ट गिरिश पाल, संध्या देशपांडे उपस्थित थे।

कई प्रकरणों का हुआ समाधान
इस अवसर पर एडी कोर्ट में ***** विवाह के एक प्रकरण के साथ ही सिविल के दो कैस को निपटाया गया साथ ही एसीजेएम में क्रिमिनल के 12 केसो को भी देखा गया साथ ही बकाया राशि के रूप में दूरसंचार में 11 लोगों से 30130 रूपये विद्युत विभाग में 11 लोगो सें 36198 रूपये नगर पालिका में 13 लोगंो से 32260 रूपये कि राशि वसूल किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते तिवारी ने कहा कि अहम के कारण कभी छोटे मोटे जमीन संबंधी मामले होते है कभी-कभी बड़ा रूप ले लेते है कई बार अपराधिक मामले बन जाते है आपसी बात चीत कर लिया जाये तो विवादो से बचा जा सकता है।

शिविर में समस्याओं का हुआ निराकरण
गंडई पंडरिया. नगर पंचायत कार्यालय में शनिवार को 11 बजे राष्ट्रीय लोक अदालत शिविर लगाया गया। जिसमें समेकित कर, संपत्ति कर, जल कर, दुकान किराया सहित अन्य कर से लगभग 38 हजार वसूली प्राप्त हुआ। वहीं जनता से जुड़े मूलभूत समस्या से संबंधित मामलों की सुनवाई किया गया। समस्या को विषय के आधार पर निदान किया गया। गंडई नगर के लोगों ने बड़ी संख्या में अपने समस्या से निकाय को अवगत कराया। इसके अलावा जिन्हें मोबाइल ना मिला हो और सर्वे सूची में नाम हो उनका फार्म भरा गया। राशनकार्ड के मामलों में परिवार के छूटे हुए सदस्य का नाम जोड़ा जा रहा है। सभी वार्डो के लोगों ने कार्यालय में आकर अपनी समस्या बताई। मोबाइल के लिए दिए निर्देशों में 2007-08 के गरीबी के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के महिला मुखिया को प्रदान किया जाना है। जिनके नाम छूटे है वे आवेदन कर सकते थे। लोक अदालत शिविर में राजस्व विभाग के छेदी लाल पटेल, शिव सिंह ठाकुर, रमेशर निर्मलकर, रामजी सहित अन्य कर्मचारी समस्या निराकरण के लिए मौजूद रहे। बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Ad Block is Banned