छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बार्डर में माओवादियों की केंद्रीय समिति सदस्य का था जमावड़ा, कर रहे थे बड़ी प्लानिंग, हुई मुठभेड़, एक माओवादी ढेर ...

गढ़चिरौली पुलिस की कार्रवाई, पस्त पड़े माओवादी अपने मृतक साथी का शव लेकर हो गए फरार

By: Nitin Dongre

Updated: 18 Feb 2020, 09:52 AM IST

राजनांदगांव. छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र बार्डर के जंगल में माओवादियों के केन्द्रीय समिति के सदस्य संगठन को एकत्रित कर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने प्लानिंग में जुटा हुआ था। सर्चिंग में निकले गढ़चिरौली पुलिस के साथ माओवादियों का आमना-सामना हो गया। मुठभेड़ में एक माओवादी को पुलिस ने मार गिराया। मुठभेड़ बाद पस्त पड़े माओवादी अपने मृत साथी का शव लेकर फरार हो गए। गढ़चिरौली पुलिस क्षेत्र में सर्चिंग तेज कर माओवादियों की तालश में जुटी है।

गढ़चिरौली पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार माओवादियों के सेंट्रल कमेटी का कमांडर सोनू उर्फ भूपति महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के फोदेवाड़ा और छत्तीसगढ़ सीमा के घमंड़ी व लाहेरी जंगल में डेरा डाल कर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने प्लान कर रहा था। गढ़चिरौली पुलिस को माओवादी कमांडर सोनू के क्षेत्र में होने की जानकारी मिली और सुिरक्षा बल के जवान तालश में जंगल की ओर निकले थे। बताया जा रहा है कि मौके पर करीब 100 से अधिक माओवादियों का जमावड़ा लगा हुआ था।

जवाबी कार्रवाई में माओवादी को लगी गोली

गढ़चिरौली पुलिस व सी 60 के जवान फोडेवाड़ा व घमंडी जंगल की ओर सर्चिंग में निकली थी। इस दौरान माओवादियों ने पुलिस जवानों फर फायरिंग शुरु कर दी। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई में गोली-बारी शुरु की। इस दौरान एक माओवादी को पुलिस ने मार गिराया। वहीं कुछ अन्य माओवादियों के घायल होने की जानकारी सामने आई है। मुठभेड़ बाद हार माने माओवादी अपने मृतक साथी का शव लेकर भाग खड़े हुए।

एके 47 और एलएमजी जैसे अत्याधुनिक हथियारों से थे लैस

गढ़चिरौली एसपी शैलेश बलकवड़े ने बताया कि फोदेवाड़ा व घमंडी जंगल में मुठभेड़ के बाद हार माने माओवादी मौके से फरार हो गए थे। इसके बाद पुलिस जंगल में सर्चिंग कर रही थी। इस दौरान माओवादी फिर से सुरक्षा बलों पर हमला कर दिया। हमला में एक पुलिस जवान के पिट्ठू से गोली पार हो गया। उन्होने बताया कि जवान को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। माओवादियों द्वारा पुलिस पर एके 47 और एलएमजी जैसे अत्याधुनिक हथियारों से अंधाधून गोलीबारी की गई।

राजनांदगांव पुलिस भी बार्डर में अलर्ट

माओवाद के केन्द्रीय कमांडर सोनू के बार्डर में सक्रिय होने की जानकारी के बाद राजनांदगांव पुलिस भी अलर्ट हो गई है और बार्डर क्षेत्र में सुरक्षा बलों की तैनाती कर सर्चिंग तेज कर दी है। केन्द्रीय कमांडर के बार्डर में संगठन कोो एकत्रित करने से किसी बड़ी घटना को देखते हुए पुलिस अलर्ट है। मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ पुलिस माओवादियों की तलाश में जुटी है।

मुठभेड़ में एक माओवादी ढेर हुआ है

महाराष्ट्र एसपी गढ़चिरौली शैलेश बलकवड़े ने कहा कि पुलिस को सूचना मिली कि माओवादियों की केंद्रीय समिति के सदस्य सोनू उर्फ भूपति महाराष्ट्र व छत्तीसगढ़ की सीमा के जंगल में डेरा डाल कर किसी घटना को अंजाम देने प्लान कर रहा है। पुलिस माओवादियों की तलाश करने सर्चिंग में निकली थी। इस दौरान माओवादियों ने जवानों पर हमला कर दिया। मुठभेड़ में एक माओवादी ढेर हुआ है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned