scriptआखिर क्यों देशभर के प्रशिक्षु IFS ने छत्तीसगढ़ में डाला डेरा, यहां जरूर पढि़ए | Indian Forest Service | Patrika News

आखिर क्यों देशभर के प्रशिक्षु IFS ने छत्तीसगढ़ में डाला डेरा, यहां जरूर पढि़ए

locationराजनंदगांवPublished: Dec 06, 2017 01:11:45 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

प्रवास के दौरान प्रशिक्षु दल मंगलवार को राजनांदगांव ब्लाक के मनगटा स्थित वन चेतना केन्द्र पहुंची थी।

patrika
राजनांदगांव. देहरादून के प्रशिक्षु आईएफएस (इंडियन फारेस्ट सर्विस) का दल छत्तीसगढ़ प्रवास पर हैं। प्रवास के दौरान प्रशिक्षु दल मंगलवार को राजनांदगांव ब्लाक के मनगटा स्थित वन चेतना केन्द्र पहुंची थी। इस दौरान टीम द्वारा वन चेतना केन्द्र का भ्रमण कर यहां पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया।
Read more: बीई, एमई के रिसर्च प्रोजेक्ट में अब नहीं चलेगा कट-कॉपी- पेस्ट, साफ्टवेयर जांचेगा कितना सही कितना गलत

औषधि केंद्र में बांटा अनुभव
वर्कशाप में प्रशिक्षु दल ने वन्य प्राणियों व वन्य औषधि के संबंध में एक दूसरे का अनुभव बांटे। डीएफओ शहीद खान ने बताया कि प्रशिक्षु आईएफएस के अधिकारी यहां पर वन परिक्षेत्र का भ्रमण करने पहुंचे थे।
पर्यटकों के लिए बनाए स्थल का लिया जायजा
डीएफओ ने बताया कि 2016 बैच के आईएफएस दल के 45 सदस्यीय दल सुबह वन चेतना केन्द्र पहुंच कर यहां की सुरक्षा व्यवस्था, वन्य प्राणियों के रखरखाव सहित पर्यटकों के लिए बनाए गए स्थल का जायजा लिया। इस दौरान टीम द्वारा एक वर्कशाप का भी आयोजन किया गया था। जिसमें दल के वक्ताओं ने वनय प्राणियों व वन्य औषधि की जानकारी एक दूसरे से शेयर किए।
वन क्षेत्र डेवलप करने की ली जानकारी
वर्कशाप के दौरान प्रशिक्षु आईएफएस की टीम द्वारा वन चेतना केन्द्र को डेवलप करने के संबंध में जानकारी ली और यहां पर रखे गए वन्य प्राणियों के सुरक्षा के संबंध में अधिकारियों से वार्तालाप की।
जाएंगे रायपुर जंगल सफारी
इस दौरान यहां पर और पर्यटन को बढ़ाने व मनोरंजन के लिए और क्या किया जा सकता है इस संबंध में भी वर्कशाप में वार्तालाप किए। बताया जा रहा है कि टीम द्वारा रायपुर स्थित जंगल सफारी का भी निरीक्षण किया गया।
9 को राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित होंगे

राजनांदगांव के नंदई चौक निवासी परमानंद कठोलिया जो कि छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध लोककला साहित्यकार है उन्हें छत्तीसगढ़ के परम्परा पर लोक गीत रचना के लिए उन्हें 9 दिसंबर को दिल्ली में डॉ. बीआर आंबेडकर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो