scriptIndian Forest Service | आखिर क्यों देशभर के प्रशिक्षु IFS ने छत्तीसगढ़ में डाला डेरा, यहां जरूर पढि़ए | Patrika News

आखिर क्यों देशभर के प्रशिक्षु IFS ने छत्तीसगढ़ में डाला डेरा, यहां जरूर पढि़ए

प्रवास के दौरान प्रशिक्षु दल मंगलवार को राजनांदगांव ब्लाक के मनगटा स्थित वन चेतना केन्द्र पहुंची थी।

राजनंदगांव

Published: December 06, 2017 01:11:45 pm

राजनांदगांव. देहरादून के प्रशिक्षु आईएफएस (इंडियन फारेस्ट सर्विस) का दल छत्तीसगढ़ प्रवास पर हैं। प्रवास के दौरान प्रशिक्षु दल मंगलवार को राजनांदगांव ब्लाक के मनगटा स्थित वन चेतना केन्द्र पहुंची थी। इस दौरान टीम द्वारा वन चेतना केन्द्र का भ्रमण कर यहां पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया।
patrika
Read more: बीई, एमई के रिसर्च प्रोजेक्ट में अब नहीं चलेगा कट-कॉपी- पेस्ट, साफ्टवेयर जांचेगा कितना सही कितना गलत ...

औषधि केंद्र में बांटा अनुभव
वर्कशाप में प्रशिक्षु दल ने वन्य प्राणियों व वन्य औषधि के संबंध में एक दूसरे का अनुभव बांटे। डीएफओ शहीद खान ने बताया कि प्रशिक्षु आईएफएस के अधिकारी यहां पर वन परिक्षेत्र का भ्रमण करने पहुंचे थे।
पर्यटकों के लिए बनाए स्थल का लिया जायजा
डीएफओ ने बताया कि 2016 बैच के आईएफएस दल के 45 सदस्यीय दल सुबह वन चेतना केन्द्र पहुंच कर यहां की सुरक्षा व्यवस्था, वन्य प्राणियों के रखरखाव सहित पर्यटकों के लिए बनाए गए स्थल का जायजा लिया। इस दौरान टीम द्वारा एक वर्कशाप का भी आयोजन किया गया था। जिसमें दल के वक्ताओं ने वनय प्राणियों व वन्य औषधि की जानकारी एक दूसरे से शेयर किए।
वन क्षेत्र डेवलप करने की ली जानकारी
वर्कशाप के दौरान प्रशिक्षु आईएफएस की टीम द्वारा वन चेतना केन्द्र को डेवलप करने के संबंध में जानकारी ली और यहां पर रखे गए वन्य प्राणियों के सुरक्षा के संबंध में अधिकारियों से वार्तालाप की।
जाएंगे रायपुर जंगल सफारी
इस दौरान यहां पर और पर्यटन को बढ़ाने व मनोरंजन के लिए और क्या किया जा सकता है इस संबंध में भी वर्कशाप में वार्तालाप किए। बताया जा रहा है कि टीम द्वारा रायपुर स्थित जंगल सफारी का भी निरीक्षण किया गया।
9 को राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित होंगे

राजनांदगांव के नंदई चौक निवासी परमानंद कठोलिया जो कि छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध लोककला साहित्यकार है उन्हें छत्तीसगढ़ के परम्परा पर लोक गीत रचना के लिए उन्हें 9 दिसंबर को दिल्ली में डॉ. बीआर आंबेडकर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Sharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावSchool Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहFace Moles Astrology: चेहरे की इन जगहों पर तिल होना धनवान होने की मानी जाती है निशानीSatna: कलेक्टर की क्लास में मिलेगी UPSC की निःशुल्क कोचिंगकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशDwane Bravo ने 'पुष्पा' गाने पर दी डेविड वॉर्नर को टक्कर, खुद को कमेंट करने से रोक नहीं पाए अल्लू अर्जुन

बड़ी खबरें

RRB-NTPC Result : गुस्साए छात्रों का बवाल जारी, गया में पैसेंजर ट्रेन में आग लगाई और स्टेशन पर किया पथरावRepublic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवानहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजहजिनका नाम सुनते ही थर-थर कांपते थे आतंकी, जानें कौन थे शहीद ASI बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्ररेलवे का बड़ा फैसला: NTPC और लेवल-1 परीक्षा पर रोक, रिजल्‍ट पर पुर्नविचार के लिए कमेटी गठितUP Assembly Elections 2022 : आरपीएन सिंह-जितिन प्रसाद पर जमकर बरसे अजय लल्लू, कहा ऐशोआराम करने वालों की कांग्रेस को जरूरत नहींIPL 2022: शिखर धवन को खरीद सकती हैं ये 3 टीमें, मिल सकते हैं करोड़ों रुपएएक गांव ऐसा भी: यहां इंसानियत ही सबसे बड़ा धर्म
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.