एनजीओ, स्वयंसेवी संस्थाओं के वालंटियर्स के उपयोग के संबंध में दी जानकारी ...

कलक्टर ने कहा गरीब और जरूरतमंदो की मदद के लिए आगे आए

राजनांदगांव. कलक्टर जयप्रकाश मौर्य ने सभी नागरिकों से गरीब एवं जरूरतमंद लोगों की मदद करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी जानते है कि नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कारण देश को लॉक डाउन किया गया है। इस स्थिति का प्रभाव समाज के कमजोर और गरीब व्यक्ति पर सबसे अधिक होगा। कुछ स्वयं सेवी संस्थाओं ने इस दिशा में मदद करने का प्रस्ताव रखा हैं। मैं उनका स्वागत करता हूं। इसके लिये संस्था का नाम, मोबाईल नंबर इत्यादि मूलभूत जानकारी संबंधित अनुविभागीय दंडाधिकारी कार्यालय में दे सकते हैं। इसमें अपने मदद एवं सहयोग की प्रकृति के विषय में विस्तृत जानकारी दे सकते है।

कलक्टर मौर्य ने कहा कि अपने आस-पास के लोगों की मदद सबसे पहले की तर्ज पर करें। प्रत्येक नगरीय और ग्राम पंचायत के वार्डों में एक स्वयं सहायता/वालंटियर्स गु्रप का चयन कर लें। अपने वार्ड में कमजोर/गरीब/दिव्यांग लोगों की पहचान कर लें। आप अच्छी तरह से अपने वार्ड/मोहल्ले के बारे में जानते है। किसको क्या और कितनी मदद की जरूरत है। मदद के प्रकार वित्तीय/ भोजन/ दान/ पैसा की पहचान कर लें। इसकी पहचान के बाद अपने मोहल्ले के दानदाताओं की सूची बना लें। इन दानताओं से उनकी इच्छा अनुसार मदद लें कि क्या करेंगे/ कितनी करेंगे/ कब तक करेंगे की सूची बना ले। जैसे-पैसे/सूखे खाद्य पदार्थ/दवा इत्यादि की जानकारी दें। जो किसी भी वस्तु की मदद नहीं करना चाहते लेकिन पैसे की मदद करना चाहता है। मोहल्ले में चंदा से पैसा एकत्र कर बैंक खाते में जमा कर दें।

दान प्राप्त करने वालों की सूची बना लें

भोजन के लिए लंगर की व्यवस्था न करें, इससे भीड़ और गंदगी बढ़ेगी। इससे बेहतर होगा कि गरीब व्यक्तियों के लिए भोजन दानदाताओं की सूची, दान प्राप्त करने वालों की सूची बना लें। ऐसे व्यक्ति चिन्हांकित दानदाता के घर जाकर गरम भोजन, सूखा भोज्य पदार्थ एकत्र कर सकते है। दान लेने वाला खुद का बर्तन लेकर जाएं। इससे गंदगी नहीं फैलेगी और न ही भीड़ एकत्र होगा। इसके अलावा वालंटियर्स, सब्जी और फल मंडी में लोगों को लाईन से दूरी बनाकर खड़े रहने की अपील, लोगों को घरों से बाहर न निकलने की अपील, गंदगी न फैलाने की अपील कर सकते हैं। मदद सिर्फ अत्यंत गरीब और जिसको जरूरत है उनकी करें, क्योंकि यदि लड़ाई लंबी चलती है तो हमें अपने संसाधन और ऊर्जा को बचाकर रखना भी है।

कालाबाजारी और मूल्य वृद्धि पर होगी तत्काल कार्रवाई

अपने वार्ड में जरूरत की दुकानों में भीड़ लगती है तो एक सीटी रखें और बजाकर दूरी बनाकर लाईन लगाने के लिए प्रोत्साहित करे। दुकान निर्धारित समय (सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे) तक ही खुली रहें। इसके पश्चात आप बंद कराने में मदद करें। यदि आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी और मूल्य वृद्धि हो रही है तो तत्काल अपने एसडीएम को मैसेज करें। ऐसे दुकान संचालक का नाम और पता भेजें। लोंगो के मेल-मिलाप को रोकने के संबंध में अपने वार्ड पार्षद अथवा निवासरत जनप्रतिनिधियों का सहयोग लें। यदि कोई भी भीड़ एकत्र करने संबंधी कार्यक्रम कर रहा है तो इसकी सूचना देने कहा गया है। आवश्यक सेवाओं के रूप में चिह्नित दुकान के अलावा अन्य दुकान खुल रहा है तो सूचना दें।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned