scriptसाल के पहले दिन भारतीय हॉकी की इंटरनेशनल खिलाड़ी टर्फ में दिखाएंगी दम खम, महिला हॉकी का जलवा | Patrika News

साल के पहले दिन भारतीय हॉकी की इंटरनेशनल खिलाड़ी टर्फ में दिखाएंगी दम खम, महिला हॉकी का जलवा

locationराजनंदगांवPublished: Jan 01, 2019 12:51:13 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

इंडियन रेलवे नई दिल्ली की ओर से तीन ओलंपियन और पांच अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कल दोपहर महिला वर्ग के मैच में प्रदर्शन करेंगी।

patrika

साल के पहले दिन भारतीय हॉकी की इंटरनेशनल खिलाड़ी टर्फ में दिखाएंगी दम खम, महिला हॉकी का जलवा

राजनांदगांव. बीते 77 वर्षों से चली आ रही महंत राजा सर्वेश्वरदास स्मृति अखिल भारतीय हॉकी टूर्नामेंट के इतिहास में पिछले साल से जुड़ी महिला वर्ग की हॉकी प्रतियोगिता में साल के पहले दिन कल मंगलवार 1 जनवरी 2019 को भारतीय महिला टीम की स्टार खिलाडिय़ों का खेल दर्शकों को देखने मिलेगा।
दर्शकों का जुनून सिर चढ़कर बोल रहा
इंडियन रेलवे नई दिल्ली की ओर से तीन ओलंपियन और पांच अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कल दोपहर महिला वर्ग के मैच में प्रदर्शन करेंगी। इस टीम के कोच और मैनेजर खुद ओलंपियन रही हैं और अर्जुन अवार्डी हैं। हॉकी की नर्सरी के नाम से देशभर में प्रसिद्ध राजनांदगांव में हॉकी को लेकर दर्शकों का जुनून सिर चढ़कर बोलता है।
12 नामी टीमों को बुलाया
यहां आकर अपने खेल के प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीतने वाली टीमों के खेल को देखने लोग यहां बड़ी संख्या में जुटते हैं। अब महिला वर्ग की हॉकी भी शुरू की गई है। पिछले साल प्रायोगिक तौर पर छह टीमें यहां आई थीं और इस बार १२ नामी टीमों को यहां बुलाया गया है। इनमें से एक और हॉकी सितारों से सजी टीम इंडियन रेलवे के खेल का प्रदर्शन कल दर्शकों को देखने मिलेगा।
ये स्टार खिलाड़ी खेलेंगे
इंडियन रेलवे की टीम में तीन ओलंपियन खेल रहे हैं। इनमें राजनांदगांव की रेणुका यादव के अलावा प्रीति दुबे और लालरू हथपेली हैं। इस टीम में पांच अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी लिलि चानू, पिंकी देवी, सानारिक चानू, रितूशा आर्या और पूनम बारू भी हैं। टीम की कोच और मैनेजर अर्जुन अवार्डी और ओलंपियन रह चुकीं टिंगूलेमा चानू और प्रीतम शिवाच हैं।
टूर्नामेंट में पहली बार खेलेगी रेणुका
राजनांदगांव की धरती से हॉकी स्टिक पकड़कर खेल की शुरूआत करने वाली रेणुका यादव ने यहां से लेकर ओलंपिक तक अपना मुकाम बनाया है। ओलंपियन बनने के बाद रेणुका पहली बार राजनांदगांव के टूर्नामेंट में खेलेंगी।
पत्रिका ने उठाया था महिला हॉकी का मुद्दा
सर्वेश्वरदास स्मृति हॉकी प्रतियोगिता के तहत महिला हॉकी खिलाडिय़ों को भी मैदान दिए जाने का मुद्दा पत्रिका ने प्रमुखता से उठाया था और इसके बाद यहां पिछले साल से महिला वर्ग की हॉकी प्रतियोगिता की शुरूआत की गई थी। दूसरे ही साल में दर्शकों को महिलाओं की बड़ी टीमों का मैच देखने मिल रहा है। पहली बार स्थानीय खिलाडिय़ों को भी मौका मिला।
हॉकी को बढ़ावा दे सकते हैं सिर्फ खिलाड़ी
किसी समय भारतीय महिला हॉकी टीम की कोच रह चुकीं और अब इंडियन रेलवे की कोच अर्जुन अवार्डी प्रीतम शिवाच का कहना है कि राजनांदगांव में हॉकी टूर्नामेंट का बेहतर तरीके से आयोजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि हालांकि यह तब और बेहतर होगा जब यहां से अच्छे खिलाड़ी बाहर निकलेंगे। उन्होंने कहा कि हॉकी को बढ़ावा नहीं मिलने के लिए शासन और प्रशासन को दोष नहीं दिया जा सकता, इसके लिए खिलाड़ी स्वयं जिम्मेदार होते हैं। शिवाच ने कहा कि हॉकी के दम पर नौकरी में लगे खिलाड़ी यदि अपना कुछ समय और धन नए खिलाडिय़ों पर खर्च करें तो नई प्रतिभाओं को सामने आने से कोई नहीं रोक सकता।
इंडियन रेलवे की मैनेजर अर्जुन अवार्डी टिंगूलेमा चानू ने कहा कि नई खेल प्रतिभाओं को अवसर देने के लिए इस तरह के टूर्नामेंट निरंतर होते रहने चाहिए। उन्होंने कहा कि राजनांदगांव में खेल का जैसा माहौल है और हॉकी टूर्नामेंट को लेकर दर्शकों की जिस तरह की दिलचस्पी दिखती है, वैसा कहीं नहीं दिखता। आयोजन समिति से मिली जानकारी के अनुसार महिला वर्ग का दूसरा मैच दोपहर साढ़े 12 बजे से इंडियन रेलवे नई दिल्ली विरूद्ध एसपीएसबी नई दिल्ली के बीच खेला जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो