scriptअचानक की गई विद्युत चोरी रोकने 28 हजार विद्युत कनेक्शनों की जांच … | Investigation of 28 thousand electrical connections to prevent sudden | Patrika News

अचानक की गई विद्युत चोरी रोकने 28 हजार विद्युत कनेक्शनों की जांच …

locationराजनंदगांवPublished: Feb 16, 2020 10:22:09 am

Submitted by:

Nitin Dongre

चेयरमेन शुक्ला ने कहा समुचित रौशनी संग सुरक्षित जीवन पाने ले विद्युत का वैध कनेक्शन

Investigation of 28 thousand electrical connections to prevent sudden power theft ...

अचानक की गई विद्युत चोरी रोकने 28 हजार विद्युत कनेक्शनों की जांच …

राजनांदगांव. छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी द्वारा प्रदेश के करीब 57 लाख विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली देने लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके साथ ही सस्ती बिजली की सहज उपलब्धता भी सुनिश्चित करने विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए विद्युत चोरी, एवं दुरूपयोग को रोकने के लिए प्रदेशभर में आकस्मिक जांच अभियान चलाया जा रहा है।
इसके अंतर्गत कंपनी के सतर्कता विभाग की टीम ने प्रदेशभर में 28 हजार से अधिक विद्युत कनेक्शन की जांच की। जिसमें 1720 विद्युत कनेक्षनों में बिजली चोरी का प्रकरण बनाया गया। ऐसे मामलों में लिप्त उपभोक्ताओं से 4 करोड़ 71 लाख रूपए की वसूली की गई। कंपनी के सतर्कता विभाग द्वारा जिला स्तर पर भी जांच दल बनाए गए हैं।
अवैध कनेक्शनधारियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

पॉवर कंपनीज के अध्यक्ष शैलेंद्र शुक्ला एवं डिस्ट्रीब्टयूशन कंपनी के एमडी मोहम्मद केसर अब्दुल हक ने ग्रामीण एवं शहरी मैदानी अधिकारियों को विद्युत चोरी जांच अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए। बिजली चोरी के प्रकरणों में लिप्त 212 उपभोक्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई। ऐसे मामलों में से 120 प्रकरण को कोर्ट में प्रस्तुत किया गया है। रायपुर सिटी सर्किल-एक के अंतर्गत 24 तथा सिटी सर्किल-दो में 20 उपभोक्ताओं के विरूद्ध बिजली चोरी का प्रकरण बनाया गया।
बिजली संबंधित अप्रिय स्थिति से बचने वैध कनेक्शन अपनाएं

कंपनीज के चेयरमेन शुक्ला ने कहा कि उपभोक्ता हित में पॉवर कंपनी के बढ़ते कदम में उपभोक्ताओं का समुचित सहयोग आवश्यक है। बिजली चोरी/दुरूपयोग एवं बकाया राशि वसूली के दौरान अप्रिय स्थिति से बचने के लिए उपभोक्तागण विद्युत का वैद्य कनेक्शन लेकर समुचित रौशनी और सुरक्षित जीवन के हकदार बने। चालू विद्युत लाईनों में हुक करके बिजली की चोरी अनेक विद्युत दुर्घटनाओं को जन्म देती है जिससे धन-जन की भी हानि होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो