ये क्या खुज्जी हायर सेकंडरी स्कूल के बच्चों ने जिला शिक्षा अधिकारी को ही घेर लिया ...

पढ़ते समय नींद क्यों आती है और संस्कार क्या होता है?

By: Nitin Dongre

Updated: 03 Dec 2019, 09:47 AM IST

राजनांदगांव. जांच के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला खुज्जी पहुंचे जिला शिक्षा अधिकारी को बच्चों ने ही घेर लिया और सवाल-जवाब किए। इसके बाद शिक्षा अधिकारी हर बच्चों के सवाल और उत्सुकता का जवाब दिया। नहीं-नहीं ऐसा नहीं जैसा आप सोच रहे कि बच्चों ने डीईओ का घेराव कर उनसे सुविधाओं और शिक्षकों को लेकर शिकवा शिकायत नहीं की।

दरअसल शनिवार को डीईओ हेमंत उपाध्याय औचक निरीक्षण करने के लिए खुज्जी हायर सेकंडरी स्कूल पहुंचे। यहां निरीक्षण में कोई खामी नहीं मिली, तो डीईओ ने सभी बच्चों को ग्राउंड बुलाकर कामन क्लास लिए। बच्चे गोल से बैठे थे, बीच में शिक्षा अधिकारी। उनकी जिज्ञाषाओं को शांत कर मोटिवेट किया।

ऐसे-ऐसे पूछे सवाल

बच्चे डीईओ को अपने बीच पाकर खुश और उत्साहित थे, डीईओ बच्चों को पढ़ाई को लेकर मोटिवेट कर रहे थे, तभी बच्चों ने सवाल भी कर दिए। बच्चों ने पूछा कि पढ़ते समय नींद क्यों आती है, और संस्कार क्या होता है। शिक्षा अधिकारी उपाध्याय ने बताया कि आपके पास लक्ष्य नहीं होता, इसलिए नींद आती है। आप पहले लक्ष्य बनाइए कि आज मुझे यहां तक पढ़कर ही खाना, सोना टीवी देखना या अन्य काम करना है।

शिक्षकों को रिजल्ट में सुधार के लिए निर्देश दिए

उन्होंने संस्कार के बारे में बताया कि हमारे आहार-विहार से संस्कार बनते हैं। इंद्रियों को अच्छे आहार देने से हमारे संस्कार अच्छे होते हैं। जैसे मुंह के लिए अच्छा खाना, कान के लिए अच्छा सुनना और मष्तिष्क में अच्छा सोचना इससे ही हमारे संस्कार बनते हैं। उन्होंने जांच परीक्षा में फेल होने वाले या अच्छे अंक नहीं ला पाने वाले बच्चों को निराश नहीं होने की बात कही और शिक्षकों को रिजल्ट में सुधार के लिए दिशा-दिर्नेश दिया।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned