scriptइंदिरा गार्डन हाट बाजार की भेंट चढ़ा तो जयराम वाटिका को बनाया कूड़ा घर | Jairam Vatika built garbage house when Indira Garden Hot Market was of | Patrika News

इंदिरा गार्डन हाट बाजार की भेंट चढ़ा तो जयराम वाटिका को बनाया कूड़ा घर

locationराजनंदगांवPublished: Oct 13, 2019 09:28:58 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

डोंगरगांव नगर के सभी गार्डन हुए खत्म

Jairam Vatika built garbage house when Indira Garden Hot Market was offered

अपमान… अपने ही नगर के गौरव को अपमानित कर रहे हैं निकाय प्रतिनिधि।

राजनांदगांव / डोंगरगांव. नगर के सभी बाग बगीचे बीते पांच वर्षो में पूरी तरह बर्बाद हो अपनी पहचान खो चुके है। इन गार्डन के निर्माण में जहां लाखों खर्च किये गए थे, वहीं इनकी देख रेख की तो बात छोडिय़े निकाय के द्वारा इनके अस्तित्व को ही खत्म कर दिया गया है। नगर की पहचान इंदिरा गार्डन में बीते पांच वर्ष से हाट बाजार निर्माण के चलते सब्जी बाजार को शिफ्ट किया गया है। इस व्यवस्थापन से गार्डन के सभी पेड़, पौधे, घास व झूले नदारद हो गए हैं। इसी प्रकार दुर्गा मंदिर के सामने स्थित गार्डन जहां नगरवासी घुमने जाया करते थे वह भी पूरी तरीके से ध्वस्थ हो चुका है। यहां रोपित पौधे देख-रेख के अभाव में खत्म हो गए। वहीं लाखों की लागत से लगाए गए झूले व फर्नीचर व सामग्री गायब हो चुकी है। इसी प्रकार बिजली आफिस तिराहे पर भी निकाय द्वारा आधुनिक गार्डन का निर्माण किया गया था। जहां लाखों की लागत से पेड़-पौधे, रंगीन फौव्वरा सहित तफरीह करने वालों के लिए विशेष फर्नीचर तथा बच्चों के लिए झूले इत्यादि लगाए गए थे। यह गार्डन भी बीते पांच वर्ष में अपनी पहचान ही खो चुका है। यहां भी सब कुछ उजाड़ है।
कांग्रेस के सत्तासीन होते ही गार्डन खत्म
ज्ञात हो कि उक्त बिजली तिराहे व दुर्गा मंदिर के सामने स्थित गार्डन का निर्माण तथा इंदिरा गार्डन की साज सज्जा पथ व झूले इत्यादि का कार्य लगभग दस वर्ष पूर्व भाजपा शासन काल में किया गया था। जिसके बाद निकाय में कांग्रेस सत्तासीन हुई और उसके बाद से ही उक्त गार्डनों को हासिए पर चढ़ा दिया गया। कुछ कर्मचारी इन बागीचों की देख-रेख में थे उन्हे गार्डन से हटाकर जनप्रतिनिधि अपने घरों के निजी कामों में उपयोग करते रहे हैं। वर्तमान में नगर गार्डनविहीन है।
३२ वर्ष पुराना वाटिका को बना दिया कुड़ा घर
गार्डन के नाम पर सबसे पहले व लगभग 32 वर्ष पुराने गार्डन जिसे ग्राम/नगर पंचायत भवन के पास नगर के गौरव व कांग्रेसी विधायक तथा गरीबों के मसीहा के नाम से प्रख्यात स्व.डॉ.एस जयराम अय्यर की स्मृति में 15 अगस्त 1987 को बनाया गया था। उक्त गार्डन का उद्घाटन अविभाजित मध्यप्रदेश के शालेय शिक्षा राज्य मंत्री हरीहर प्रसाद शर्मा के द्वारा किया गया था। उक्त जयराम वाटिका बीते दस वर्षों में कुड़ेघर के रूप में तब्दील हो गई है। आश्चर्य की बात यह है कि बीते दस वर्षों से निकाय में कांग्रेस सत्तासीन है ऐसे में जयराम वाटिका की उपेक्षा व उसके मूल स्वरूप को बर्बाद कर देना कांग्रेस पर ही प्रश्र चिन्ह लगाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो