कमलेश्वर सिंह व रविन्द्र को मिला राज्यपाल उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान

कमलेश्वर सिंह व रविन्द्र को मिला राज्यपाल उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान

Nakul Sinha | Publish: Sep, 08 2018 10:50:45 AM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

शिक्षक दिवस पर कन्या शाला के शिक्षक सम्मानित

राजनांदगांव / खैरागढ़. शिक्षक दिवस के अवसर पर जिले से उत्कृष्ठ शिक्षक के रूप मे स्थानीय कन्या शाला मे कार्यरत व्याख्याता कमलेश्वर सिंह गाडाघाट माशा प्रधानपाठक रविन्द्र कर्महे को राज्य सरकार उत्कृष्ठ शिक्षक के राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। खैरागढ़ के लिए लगातार चौथी बार है जब जिले भर मे खैरागढ़ के दो शिक्षकों को सम्मान मिला है राज्य सरकार प्रतिवर्ष गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा एवं शैक्षिक नवाचार के क्षेत्र मे उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले शिक्षको का शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय सम्मान करती है । राजभवन रायपूर मे आयोजित सम्मान कार्यक्रम मे विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने दोनो शिक्षको को सम्मान राशि के साथ शाल व श्रीफल देकर सम्मान किया।

खैरागढ़ के दो शिक्षकों का चयन
राजनांदगांव जिले से इस साल चयनित दो शिक्षक इस बार भी खैरागढ़ विकासखंड के ही रहे। स्थानीय कन्या शाला में व्याख्याता पद पर कार्यरत कमलेश्वर सिंह पिछले 23 वर्षो से तथा प्रपा रविन्द्र कर्महे पिछले 38 वर्षो से शिक्षकीय क्षेत्र मे सक्रिय है। शिक्षा विभाग के साथ प्रौढ़ शिक्षा, औपचारिकेत्तर शिक्षा, पढऩा बढऩा आंदोलन जैसे शासकीय कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी निभाने के साथ सिंह एवं कर्महें द्वारा स्वास्थ्य,एवं परिवार कल्याण, टीकाकरण अभियान, खेलकूद, युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित होने वाले ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविरों, ब्लाक जिला और राज्य स्तरीय कबडडी प्रतियोगिता के आयोजन मे प्रमुख भूमिका निभा चुके है। राष्ट्रीय सेवा योजना नेहरू युवा संगठन के माध्यम से राष्ठ्रीय एकता साम्प्रदायिक सदभावना शिविरों के माध्यम से युवा गतिविधियों, सांस्कृतिक, साहित्यिक कार्यक्रमों समाज उत्थान और कमजोर वर्गो के लिए संचालित कार्यक्रमो के प्रचार प्रसार करने, दिव्यांग, वृद्धजन निराश्रितो की सुरक्षा को बढ़ावा देने जैसे क्षेत्रो मे भी कमलेश्वर सिंह एवं रविन्द्र कर्महे की महती भूमिका रही। महिला समूहों के गठन की प्रक्रिया शुरू होने के दौरान मंहिलाओ को समूहो से जोडऩे, समूहो का पंजीयन कराने, स्वर्णजयंती स्वरोजगार योजना, महिला सशक्तिकरण पंचायतराज सशक्तिकरण ग्राम सभा मे महिलाओ की एक तिहाई भागीदारी सुनिश्चित करने प्रशिक्षण मे विशेष सहभागिता निभाई। सामाजिक कुरीतियो के खिलाफ जागृति लाने, नशा विरोधी, बाल विवाह विरोध, जैसे कार्यक्रम में भी बेहतर सहभागिता और क्रियान्वयन विशेषता रही। भारत सरकार द्वारा जारी पर्यावरण जागरूकता अभियान में भागीदारी रही।

अगले साल का सम्मान भी खैरागढ़ के दो शिक्षकों को मिला
शिक्षक दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय उत्कृष्ठ शिक्षक सम्मान कार्यक्रम के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा अगले साल 2019 मे आयोजित होने वाले उत्कृष्ठ शिक्षको की सूची जारी कर दी गई है इसमे भी खैरागढ के दो शिक्षको का सम्मान के लिए लगातार जिले से चयन किया गया है अगले साल आयोजित होने वाले सम्मान मे कोहकाबोड मे पदस्थ शिक्षिका अनुराधा सिंह और दपका मे पदस्थ शिक्षक रघुनाथ प्रसाद सिन्हा का नाम शामिल है । खैरागढ़ मे नवाचार सहित शिक्षकीय व्यवस्था मे शिक्षा विभाग मे जिले भर दबदबा कायम है । अगले साल भी जिले से सम्मानित होने वाले शिक्षको मे खैरागढ़ के शिक्षक ही शामिल है।

मुख्यमंत्री ने किया शिक्षकों को पुरस्कृत
डोंगरगढ़. शिक्षण क्षेत्र में किए जा रहे नवीन कार्य एवं उत्कृष्ट शिक्षक के रुप में सुरेश सहारे उच्चवर्ग शिक्षक को मुख्यमंत्री के द्वारा शिक्षक दिवस के दिन सम्मानित किया गया। सुरेश सहारे विकासखंड डोंगरगढ़ के उत्कृष्ट संकुल समन्वय भी है जो कि 16 प्राथमिक शाला 11 माध्यमिक शाला 3 हायर सेकंडरी और अर्धशासकीय शालाओं में इनका योगदान समस्त शाला में शासन की योजनाओं ब्लॉक स्तर पर साइकिल वितरण पाठ्य पुस्तक वितरण गणवेश वितरण को सुचारु रुप से संचालित करने में इनके महत्वपूर्ण भूमिका है। बालिका शिक्षण के लिए भी विशेष रूप से योगदान रहा है। संकुल डोंगरगढ़ के अंतर्गत आने वाले समस्त शालाओं का भी नियमित रूप से अवलोकन किया जा रहा है एवं शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता लाने के लिए शिक्षकों को मार्गदर्शन भी किया जा रहा है।

Ad Block is Banned