scriptKhairagarh Byelection 2022: NOTA is a big factor in victory and defeat | Khairagarh Byelection 2022 : हार-जीत में नोटा है बड़ा फैक्टर, हजारों मतदाताओं की बना है पसंद | Patrika News

Khairagarh Byelection 2022 : हार-जीत में नोटा है बड़ा फैक्टर, हजारों मतदाताओं की बना है पसंद

राजनांदगांव जिले ( Rajnandgaon News ) के खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव ( Khairagarh Byelection 2022 ) को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज चुनाव प्रचार के लिए खैरागढ़ पहुंच रहे हैं और मतदाताओं से वोट व समर्थन मांग रहे हैं। लेकिन सच यह है कि खैरागढ़ के मतदाता नोटा को भी पसंद करते हैं और कई उम्मीदवारों से नोटा को अधिक मत मिले हैं।

राजनंदगांव

Published: March 31, 2022 07:21:24 pm

शिव सिंह
राजनांदगांव. खैरागढ़ उपचुनाव ( Khairagarh Byelection 2022 ) में जीत दर्ज करने के लिए राज्य की सत्तारूढ़ कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है। कई कैबिनेट मंत्रियों ने डेरा डाल दिया है जबकि विपक्षी दल भाजपा भी इस चुनाव को एक अवसर के रूप में देख रही है लेकिन खास बात यह है कि यहां नोटा भी हार जीत का अंतर घटाता बढ़ाता रहता है। पिछले दो चुनावों में तो नोटा (नन ऑफ द एबव) के खाते में कई उम्मीदवारों से अधिक वोट पड़ गए।
Khairagarh Byelection 2022 :   हार-जीत में नोटा है बड़ा फैक्टर, हजारों मतदाताओं की बना है पसंद
खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए ड्यूटी पर जाते सुरक्षाबल के जवान
राजनांदगांव जिले की खैरागढ़ विधानसभा सीट के उपचुनाव ( Khairagarh Byelection 2022 ) जीतने की बिसात बिछ चुकी है। भाजपा ने तो राज्य के पूर्व सीएम डॉ.रमन सिंह सहित 40 स्टार प्रचारकों की सूची तैयार की है तो सत्तारूढ़ कांग्रेस सीएम भूपेश बघेल और कई कैबिनेट मंत्रियों के सहारे जीत दर्ज कराने की कोशिश में है। इस सीट पर कभी किसी एक दल का एकाधिकार नहीं रहा है। यहां के मतदाताओं का मिजाज भी बदलता रहा है। शायद यही कारण है कि यहां के कई हजार मतदाताओं को किसी उम्मीदवार का चेहरा का पसंद नहीं आता है और वे नोटा ((नन ऑफ द एबव) के खाते में अपना मत डालते हैं।
पिछले दो चुनावों में नोटा बड़ा फैक्टर
वर्ष 2013 व वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में नोटा एक बड़ा फैक्टर रहा है। यहां तक हार-जीत को भी प्रभावित करता है। वर्ष 2018 के चुनाव को देखें तो देवव्रत सिंह ने मात्र 870 वोटों से जीत दर्ज की थी। इस चुनाव में नोटा के खाते में 3068 वोट पड़े थे और पांचवे स्थान पर था जबकि वर्ष 2013 के चुनाव में 4643 वोट पड़े थे। कई उम्मीदवारों को नोटा से कम वोट मिले थे और उनकी जमानत तक जब्त हो गई थी।

चुनावी रण में अब 10 प्रत्याशी
Khairagarh Byelection 2022 : कांग्रेस से यशोदा वर्मा, भाजपा से कोमल जंघेल, जोगी कांग्रेस से नरेन्द्र सोनी, फारवर्ड डेमोक्रेटिक लेबर पार्टी से विप्लव साहू, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से संतोषी प्रधान, अम्बेडकराइड पार्टी ऑफ इंडिया से ढालचंद साहू, शिवसेना से नितिन भाण्डेकर, राष्ट्रीय जनसभा पार्टी से मोहन भारती और निर्दलीय प्रत्याशी में साधू सिंह धु्रर्वे और अरुणा बनाफर।
12 अप्रैल को मतदान
Khairagarh Byelection 2022 : घोषित कार्यक्रम के अनुसार उप चुनाव के लिए 12 अप्रैल को मतदान होगा जबकि मतगणना 16 अप्रैल को होगी। गौरतलब है कि यह सीट खैरागढ़ रियासत के राजा और विधायक देवव्रत सिंह के निधन के बाद खाली हुई है।

वर्ष 2018
पार्टी प्रत्याशी प्राप्त मत
जेसीसी देवव्रत सिंह 61516 ( निर्वाचित)
भाजपा कोमल जंघेल 60646
कांग्रेस गिरवर जंघेल 31811
नोटा 3068
शिवसेना दिनेश सिंह 1775
निर्दलीय ज्ञानेंद्र कुमार वर्मा 1456

-------------------------
वर्ष 2013
कांग्रेस गिरवर जंघेल 70133 मत (निर्वाचित)
भाजपा कोमल जंघेल 67943
नोटा 4643
बीएसपी पारस जंघेल 3046
निर्दलीय भूषणलाल सतनामी 1939

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Ranji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबBypoll results 2022 LIVE: पंजाब की संगरूर सीट पर AAP को मिली हार, UP की रामपुर सीट पर BJP जीतीMaharashtra Political Crisis: केंद्र ने शिवसेना के बागी 15 विधायकों को दी Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा, शिंदे गुट ने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ लिया ये फैसलाMaharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे गुट के लिए शिवसेना पर दावा पेश करना आसान नहीं! यहां जानें EC का नियमसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोहIAS के बेटे की मौत या मर्डर? छापेमारी में मिला 12 किलो सोना, 3 KG चांदी, जानिए क्या है पूरा मामलाAzamgarh Rampur By Election Result : रामपुर और आजमगढ़ में भाजपा और सपा के बीच कड़ा मुकाबलाNDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के गांव में नहीं है बिजली , शुरू हुआ खंभे, ट्रांसफार्मर लगाने का काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.