scriptमनरेगा के इंजीनियर व रोजगार सहायिका के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, 50 रुपए कम मजदूरी देने से भड़ेक श्रमिक पहुंचे थाने | Laborers complain about MNREGA engineers and employment aids | Patrika News

मनरेगा के इंजीनियर व रोजगार सहायिका के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, 50 रुपए कम मजदूरी देने से भड़ेक श्रमिक पहुंचे थाने

locationराजनंदगांवPublished: Jun 01, 2020 05:27:23 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

मोखला गांव में मनरेगा के तहत मजदूरी कटौती के बाद उपजे विवाद मामले में आठ लोगों के नाम से थाने में हुई शिकायत से नाराज ग्रामीण मजदूरों ने रविवार को सुरगी पुलिस चौकी का घेराव कर दिया।

मनरेगा के इंजीनियर व रोजगार सहायिका के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, 50 रुपए कम मजदूरी देने से भड़ेक श्रमिक पहुंचे थाने

मनरेगा के इंजीनियर व रोजगार सहायिका के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, 50 रुपए कम मजदूरी देने से भड़ेक श्रमिक पहुंचे थाने

राजनांदगांव. मोखला गांव में मनरेगा के तहत मजदूरी कटौती के बाद उपजे विवाद मामले में आठ लोगों के नाम से थाने में हुई शिकायत से नाराज ग्रामीण मजदूरों ने रविवार को सुरगी पुलिस चौकी का घेराव कर दिया। ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से आवेदन देकर इंजीनियर को शराब के नशे में आकर महिला मजदूरों से दुव्र्यवहार व बदसलूकी करने का आरोप लगाया है। ग्रामीण मजदूरों ने कहा कि इंजीनियर व रोजगार सहायिका ने मारपीट का झूठा आरोप लगाया है, यदि उनके साथ मारपीट हुई है, तो सभी ग्रामीणों के खिलाफ मामला दर्ज कर लीजिए। पुलिस ने निष्पक्ष जांच का आश्वासन देकर ग्रामीणों को लौटाया है।
कम मजदूरी का किया भुगतान
ज्ञात हो कि गांव में चल रहे तालाब गहरीकरण में तीसरे सप्ताह की मजदूरी में 50 रुपए प्रतिदिन मजदूरों को कम भुगतान कर दिया गया है। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने इंजीनियर व रोजगार सहायिका के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली। उन्हें गांव में रखकर जनपद पंचायत के सीईओ को बुलाने के लिए अड़े रहे। इस विवाद के बीच इंजीनियर संजय हेड़ाऊ से कुछ ग्रामीणों ने धक्का-मुक्की कर दी।
इस पूरे मामले की शिकायत जब सुरगी थाने में हुई थे पुलिस जवान गांव पहुंचकर इंजीनियर व रोजगार सहायिका को ग्रामीणों से छुड़ाकर थाने ले गई। इससे पूरे मामले में इंजीनियर व रोजगार सहायिका ने बंधक बनाकर मारपीट करने की शिकायत कर दी। इससे ग्रामीणों का गुस्सा फिर बढ़ गया और वे रविवार को सुरगी थाने पहुंचकर इंजीनियर व रोजगार सहायिका के खिलाफ में लिखित शिकायत किए हैं।
लगाया आरोप
मोखला के ग्रामीण-मजदूरों ने इंजीनियर पर शराब के नशे में आकर महिला मजदूरों से बदसलूकी करने का सनसनीखेज आरोप लगाया है। इसके अलावा इंजीनियर व रोजगार सहायिका पर अपने जाति का डर दिखाते हुए धौंस जमाने का भी आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने बताया कि इससे पहले भी रोजगार सहायिका ने एक मजदूर को चप्पल से मारने का प्रयास कर चुकी है।
कड़ी धूप में पैदल ही पहुंचे थाने
ग्रामीणों के खिलाफ मारपीट करने की शिकायत के बाद रविवार को ग्रामीण काम धाम छोड़कर कड़ी धूप में पैदल ही थाने के लिए कूच कर गए। बड़ी संख्या में ग्रामीणों की थाने पहुंचने की जानकारी पर पहले ही गेट बंद कर दिया गया था। इसके बाद ग्रामीण वहीं बाहर ही बैठ गए। थानेदार बाहर निकले और धारा 144 लागू होने के बाद भी भीड़ में आने को लेकर नाराजगी जाहिर की। फिर ग्रामीणों ने कहा कि इंजीनियर और रोजगार सहायिका अपने गलतियों पर परदा डालने के लिए ग्रामीणों के खिलाफ मारपीट करने का झूठा आरोप दर्ज लगाया है।
इस शिकायत को ग्रामीणों ने लिखित में दिया है। इसके बाद थानेदार ने कुछ ग्रामीणों से बयान लिया वापस भेज दिया। शिव शक्ति, थाना प्रभारी सुरगी ने बताया कि शिकायत पर ग्रामीणों को बयान के लिए तलब किए थे, तो वे लोग बड़ी संख्या में पहुंच गए थे। ग्रामीणों की ओर से भी सामूहिक आवेदन दिया गया है। मामले में जांच जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो