scriptग्राम पंचायत पटेवा में मनरेगा कार्य में लाखों का फर्जीवाड़ा, रोजगार सहायक कर रहा मनमानी … | Lack of lakhs in MNREGA work in Gram Panchayat Patewa, Employment Assi | Patrika News

ग्राम पंचायत पटेवा में मनरेगा कार्य में लाखों का फर्जीवाड़ा, रोजगार सहायक कर रहा मनमानी …

locationराजनंदगांवPublished: Jul 06, 2020 06:55:42 am

Submitted by:

Nitin Dongre

सैकड़ों लोगों की फर्जी हाजिरी मस्टररोल में दर्ज

Lack of lakhs in MNREGA work in Gram Panchayat Patewa, Employment Assistant is arbitrary ...

ग्राम पंचायत पटेवा में मनरेगा कार्य में लाखों का फर्जीवाड़ा, रोजगार सहायक कर रहा मनमानी …

घुमका. ग्राम पंचायत पटेवा में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत नाली निर्माण भूमि सुधार तालाब गहरीकरण जैसे कार्यों में मेटो व रोजगार सहायक द्वारा मस्टररोल में फर्जी हाजिरी भरकर लाखों रुपए के गबन एवं फर्जीवाड़े करने का मामला सामने आया है। ग्राम पटेवा में इसी वर्ष अप्रैल माह से मनरेगा के तहत नाली की सफाई, भूमि सुधार, नया तालाब निर्माण एवं गहरीकरण जैसे कार्य कराए गए, जिसमें सैकड़ों लोगों की फर्जी हाजरी डालकर लाखों रुपए का घोटाला मेटो व रोजगार सहायक की मिलीभगत से किया जाना बताया जा रहा है।
आश्चर्य की बात यह है कि कई ऐसे लोगों की हाजिरी भरी गई है, जो कभी उक्त कार्य में गया भी नहीं है। कई ऐसे लोग हैं, जो गांव में रहते ही नहीं है। सूत्रों के अनुसार पंचायत प्रतिनिधि, मेट, पंच, रोजगार सचिव एव कोटवार जैसे लोगों के परिवार व रिश्तेदारों की फर्जी हाजरी व कुछ लोगों के घर के पारिवारिक एक से अधिक सदस्य जो कभी काम मे गए ही नहीं है व कुछ तो बुजुर्ग भी हैं। ऐसे लोगों की भी फर्जी हाजिरी मस्टररोल में दर्ज है।
फर्जी हाजिरी भरकर लाखों का फर्जीवाड़ा

उक्त पूरे मामले में प्रथम दृष्टया तो मस्टर रोल में रोजगार सचिव व मेटो द्वारा अपने चहेतो परिवार के व अन्य करीबी लोगों की फर्जी हाजिरी भरकर लाखों रुपए का घोटाला और फर्जीवाड़ा किए हंै। वहीं दूसरी ओर जो मजदूर वास्तव में मनरेगा के तहत मजदूरी किए हैं, उनकी हाजरी भी काटी गई है और सैकड़ों फर्जी लोगों की हाजरी का पूरा भुगतान किया गया है। इस पूरे कार्य में रोजगार सहायक और मेटो द्वारा व्यापक स्तर पर मनमानी व लापरवाही बरतते हुए शासन को लाखों रुपए का चूना लगाया है।
मजदूरों में पनप रहा आक्रोश

दूसरी तरफ इन फर्जी मजदूरों की हाजरी के के चलते वास्तविक मजदूरों की मजदूरी भी काट ली गई और उन्हें और अन्य दिनों के कार्य से वंचित भी होना पड़ा। शासन के लाखों रुपए का गबन व फर्जीवाड़ा किया गया है जिससे कि ग्रामीणों व खासकर वास्तविक मजदूरों के मन मे काफी आक्रोश देखा जा रहा है। ग्रामीण प्रभारी मंत्री एव मुख्यमंत्री से सीधे मिलकर उक्त पूरे मामले की शिकायत करने की तैयारी में है।
उचित कार्रवाई की जाएगी

जनपद पंचायत राजनांदगांव के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गोपाल सिंह कंवर ने कहा कि मीडिया के माध्यम से मुझे जानकारी मिली है। मामला गंभीर है। पहले मैं पूरे मामले की जांच करवा लेता हूं। इसके बाद आगे जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ उचित कार्रवाई होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो