scriptविद्यार्थियों का पढ़ाया मतदान व स्वच्छता का पाठ | Lessons of pupils taught voting and cleanliness | Patrika News

विद्यार्थियों का पढ़ाया मतदान व स्वच्छता का पाठ

locationराजनंदगांवPublished: Oct 13, 2018 12:26:31 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

स्वीप के तहत हुआ आयोजन

system

आयोजन… कार्यक्रम के दौरान बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया।

राजनांदगांव / डोंगरगांव. स्थानीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 10 अक्टूबर को स्वीप के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए। कार्यक्रम के तहत भय एवं लोभ से मुक्त मतदान करने प्रेरक नारे लिखे गए जिसमें राधिका तिवारी प्रथम, सुशील सौरभ सिन्हा द्वितीय, केशरी ठाकुर तृतीय स्थान पर रही। वहीं चित्रकला में संपूर्ण मतदान को रेखांकित करते हुए चित्रण किया गया जिसमें नुसरत परवीन प्रथम, राजु प्रसाद द्वितीय तथा खुशबू चंदन तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रकार रंगोली प्रतियोगिता में दिव्यांगजनों को मतदान को जाते हुए दर्शाया गया जिसमें उमाकांत प्रथम, लोकेश्वरी द्वितीय तथा तिजई निषाद तृतीय रही।
शत-प्रतिशत मतदान कराने दिया संदेश
छात्रों ने कार्यक्रम के तहत् महाविद्यालय में मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान के लिए संदेश दिया। वहीं महाविद्यालय के प्रो.केआर ठाकुर के नेतृत्व में प्राणीशास्त्र विभाग के छात्रों ने स्वच्छता से स्वास्थ्य विषय पर कैम्प लगाया। प्रोजेक्टर के माध्यम से शासकीय माध्यमिक विद्यालय के सभी छात्रों को स्वच्छता व अच्छी आदतों पर आधारित 15 मिनट एनिमेटेड विडियों का प्रदर्शन किया। प्रो. ठाकुर ने व्यक्तिगत स्वच्छता से शरीर और मन कैसे स्वस्थ रहता है, इस बारे में जानकारी दी। अंत में गा्रम में स्वच्छता रैली निकाली गई। प्राधान पाठक को महाविद्यालय द्वारा प्राथमिक उपचार कीट भेंट की गई। कार्यक्रम में संकुल समन्यक एसआर साहू, एसएम सिद्धकी, एच.देवांगन व पी.रावट उपस्थित थे।
स्वस्थ छात्र-छात्राएं हुए पुरस्कृत
प्राध्यापक वर्षा हरिहारनों ने स्वास्थ्य परीक्षण के अंतर्गत हाईजिन के 10 बिंदु मुंह, स्नान, बॉल, पैर, नाखुन, आंख, कपड़े, शौच, खासते व छिकते समय साफ-सफाई के अनेक बिन्दुओं पर छात्रों को जानकारी दी। प्राणीशास्त्र के प्रथम सेमेस्टर के छात्रों ने हाईजिन के सभी बिंदुओं के आधार पर छात्रों की स्वास्थ्य जांच की और अंक प्रदान किये। सबसे अधिक अंक पाने वाले स्वच्छ, स्वस्थ छात्र डिपंल कक्षा सातवी और दीपिका कक्षा आठवी को पुरस्कार दिया गया। शिक्षकों से भी शाला की साफ-सफाई को लेकर चर्चा की गई। कार्यक्रम के दौरान बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो