सेवता राजा के एतिहासिक पृष्ठभूमि की जीवंत प्रदर्शनी रहा आकर्षण का केन्द्र

लोक मंडई-कृषि मेला में मंत्रियों ने दी सौगात

राजनांदगांव / डोंगरगांव. नगर में 15 फरवरी से आयोजित लोक मंडई कार्यक्रम की भव्यता और जनसमुदाय की भीड़ प्रतिदिन बढ़ते जा रही है. इस कार्यक्रम में उपस्थित होने वाले राज्य के मंत्री और अतिथियों से नगर विकास को लेकर विधायक दलेश्वर साहू के द्वारा चर्चा की गई और पहले दिन उद्यानिकी महाविद्यालय की मांग पर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने हामी भर दी है. वहीं दूसरे दिन महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा ने आंगनबाड़ी भवन की घोषणा की तथा राजगामी संपदा अध्यक्ष विवेक वासनिक ने भरोसा दिलाया है कि कृषि मंत्री रविंद्र चौबे की घोषणा और उद्यानिकी महाविद्यालय की मांग के लिए विधायक साहू को राजगामी संपदा की जमीन प्रदाय की जाएगी, जिसके लिए आवश्यक कार्रवाई कर दस्तावेज उपलब्ध कराने की बात कही गई है.

बता दें कि जनसहयोग मैदान में आयोजित लोक मंडई एवं कृषि मेला में इस बार डोंगरगाँव नगर के ऐतिहासिक किला पहाड़ी में किसान आंदोलन और सेवता ठाकुर पर विशेष आकर्षण का केंद्र रहा है. वहीं इस ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को देखने के लिए अंचल के ग्रामीण तथा बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे और महाविद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित हो रहे हैं. यही नहीं अंचल के किसान भी इस कृषि मेला में उपस्थित होकर अपनी जिज्ञासा शांत कर रहे हैं और किसानी को लेकर नई-नई जानकारियां ले रहे हैं, जिसमें उन्नत कृषि उत्पाद से लेकर उपकरणों व तकनीक शामिल हैं. जहां महिला समूह द्वारा साबुन मोमबत्ती सेनेटरी पैड जैसे तमाम उत्पादों का प्रदर्शन कर उन्हें बाजार में उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया है. वही कृषि यंत्रों में गोबर और मिट्टी के मिश्रण से गमला तैयार करने के लिए मशीन की प्रदर्शनी भी लगाई गई है, जो आकर्षण का केंद्र रही है. इस मशीन से तीन आकार के गमले तैयार किए जा सकते हैं. इसके साथ इस मेले में शिक्षा विभाग की प्रदर्शनी लगाई गई है जहां नगर में संचालित शासकीय प्राथमिक शाला अंग्रेजी माध्यम के बच्चे आपने मॉडल के संबंध में जानकरी हिन्दी तथा अंग्रेजी माध्यम से दे रहे हैं.

क्या दिया मंत्रियों ने
नगर में चल रहे लोग मरे के आयोजन में पहले दिन पहुंचे रविंद्र चौबे कृषि मंत्री ने विधायक दिलेश्वर साहू की मांग को स्वीकारते हुए उद्यानिकी कृषि महाविद्यालय के लिए हामी भर दी है और जगह चयन कर बताने का है. वहीं दूसरे दिन पहुंची अनिला भेडिय़ा महिला बाल विकास मंत्री के समक्ष अपनी बात रखते हुए डोंगरगांव विधायक ने बताया कि यहां बहुत से ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र हैं जो किराए में चल रहे हैं उनके लिए भवन की आवश्यकता है जिस पर महिला एवं बाल विकास मंत्री ने तत्काल स्वीकृति देते हुए कार्यवाही की बात कही है वही विवेक वासनिक अध्यक्ष राज्य में संपदा राजनांदगांव ने उद्यानिकी महाविद्यालय के लिए जमीन देने की बात कही है.

नगर के इतिहास के बुक का हुआ विमोचन
नगर को गौरवान्वित करनेवाले गौरवशाली इतिहास को बताने जिसके जीवंत प्रदर्शनी लोक मंडी में की गई है इसके पीछे की जानकारी के लिए नगर के स्वतंत्र पत्रकार दीपक शर्मा के सालों की मेहनत है, जिसका संग्रह एक पुस्तक में किया गया है और इस पुस्तक का विमोचन लोक मड़ई के दूसरे दिन महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडयि़ा, छन्नी साहू विधायक खुज्जी विधानसभा, हेमा देशमुख महापौर राजनांदगांव, विवेक वासनिक, सहित जनप्रतिनिधि व अधिकारियों के द्वारा किया गया. वहीं इस मंच पर सेवता ठाकुर के परिवार व समाज के वरिष्ठजनों का समान किया गया.

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दिया गया वाकर स्ट्रीक
नगर के जन सहयोग मैदान में आयोजित लोक मंडई मेला में लगे स्टॉल में स्थित स्वास्थ्य शिविर में महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा, एवं छन्नी साहू विधायक खुज्जी विधानसभा, दलेश्वर साहू विधायक डोंगरगांव विधानसभा के द्वारा जरूरतमंदों को वाकर एवं स्ट्रीक का वितरण किया गया.

राज्यपाल से समानित हुऐ स्काउट गाईड
नगर के भारत स्काउट गाइड छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा आयोजित राज्यपाल पुरस्कार के लिए विकासखंड डोंगरगांव से नौ स्काउट एवं आठ गाइड ने सफ लता प्राप्त की है. जिन्हें 13 फ रवरी 2020 को राज्यपाल महामहिम सुश्री अनुसूईया उईके द्वारा सम्मानित किया गया. इस अवसर पर समस्त स्काउट गाइड को स्थानीय संघ भारत स्काउट गाइड डोंगरगांव के द्वारा उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाएं गई.

Nakul Sinha Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned