दिव्यांग बूथों पर मतदान करा रहे दिव्यांग मतदान कर्मी

दिव्यांग बूथों पर मतदान करा रहे दिव्यांग मतदान कर्मी

Deepak Sahu | Publish: Apr, 18 2019 09:51:21 AM (IST) | Updated: Apr, 18 2019 09:51:22 AM (IST) Rajnandgaon, Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

इन बूथों पर पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी समेत सभी कर्मचारी दिव्यांग है।

राजनांदगाव. चुनाव आयोग ने राजनांदगाव में 6 बूथ दिव्यांग मतदाताओं के लिए बनाये हैं साथ ही इन बूथों पर मतदान करवाने की पूरी जिम्मेदारी भी दिव्यांग मतदानकर्मियों को दी गयी है। इन बूथों पर पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी समेत सभी कर्मचारी दिव्यांग है।

खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 224 शासकीय प्राथमिक शाला भवन खैरागढ़, डोंगरगढ़ क्षेत्र में बूथ संख्या 158 शासकीय प्राथमिक शाला भवन पश्चिम रेल्वे कॉलोनी डोंगरगढ़, राजनांदगांव क्षेत्र में बूथ संख्या 130, वेसलियन इंग्लिस मीडियम स्कूल राजनांदगांव, डोंगरगांव क्षेत्र में बूथ संख्या 179 शासकीय प्राथमिक शाला भवन अमलीडीह, खुज्जी क्षेत्र में मतदान केन्द्र क्रमांक 161 शासकीय प्राथमिक शाला भवन कन्या अंबागढ़ चौकी और शासकीय प्राथमिक शाला भवन कंगलूटोला को दिव्यांग बूथ बनाया गया है।

पहले चरण में बस्तर में नक्सलियों के विरोध के बाद भी लोगों ने बढ़ चढ़ कर चुनाव में हिस्स्सा लिया था।वही दूसरे चरण में यहाँ तीन लोकसभा सीटों पर आज मतदान हो रहे हैं और सुबह से ही लगभग तीनो ही सीटों पर मतदाताओं का जबजस्त उत्साह है। विशेषरूप से महिला मतदातों की संख्या काफी बढ़ी है ।सुबह सात बजे से ही मतदाता बूथों पर पहुंच रहे हैं।

फिलहाल मतदाताओं का उत्साह चुनाव आयोग और उन सभी लोगों के प्रयास की सफलता है जिन्होंने जायदा से ज्यादा मतदान करने की अपील करने के साथ ही तमाम जागरूकता अभियान चलाये गए थे।मतदान केंद्रों पर भी पीने के पानी,धुप से बचने के लिए टेंट और मतदाताओं के छोटे बच्चों को संभालने के लिए आंगनबाड़ी सहायिकाओं को लगाया गया है।

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 3 सीटों राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीट के लिए गुरुवार सुबह से वोटिंग शुरू हो गई है। इन मतदान केंद्रों में सबसे ज्यादा महिला वोटरों में उत्साह है। सुबह मतदान शुरू होने से पहले ही कई बूथों पर महिलाएं पहुंची।

राजनांदगांव के मानपुर मोहला, कांकेर के कांकेर व कोंडगांव और महासमुंद के कुछ नक्सल प्रभावित इलाकों में सुबह 7 बजे से 3 बजे तक मतदान होगा। शेष स्थानों पर 5 जे तक वोटिंग होगी। दूसरे चरण में तीनों लोकसभा में 36 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 49 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे। सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned