ड्रोन कैमरों और डी-माइनिंग टीम से नक्सल गतिविधियों पर रखी जा रही नजर

ड्रोन कैमरों और डी-माइनिंग टीम से नक्सल गतिविधियों पर रखी जा रही नजर

Chandu Nirmalkar | Publish: Apr, 18 2019 08:15:15 AM (IST) Rajnandgaon, Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

सुरक्षा बल के जवान मतदान दलों के अलावा मतदान केन्द्रों में भी सुरक्षा को लेकर मुस्तैद रहेंगे।

राजनांदगांव. राजनांदगांव लोकसभा में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया। सुरक्षा को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन की टीम हर संदिग्ध गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में किसी भी प्रकार के विस्फोटक की जानकारी के लिए डी -माइनिंग की टीम तैनात है। वहीं ड्रोन कैमरों से नक्सलियों के हर हरकत पर नजर रखी जा रही है। इसके अलावा पोलिंग पार्टियों को भी डी-माइनिंग टीम व बम विरोधी दस्ता व डॉग स्क्वायड की सुरक्षा के बीच मतदान केन्द्रों तक पहुंचाने और मतदान के बाद वापस लाने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

जिले में 3 हजार सुरक्षा बल तैनात
जिला प्रशासन द्वारा इस बार सुरक्षा के मद्देनजर जिले के 51 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों को दूसरी जगह शिप्ट भी किया गया है। पुलिस प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने जिलेभर में करीब 3 हजार के आस-पास सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। सुरक्षा बल के जवान मतदान दलों के अलावा मतदान केन्द्रों में भी सुरक्षा को लेकर मुस्तैद रहेंगे।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चप्पे-चप्पे पर रखी जा रही निगरानी
चुनाव में किसी भी प्रकार के नक्सल घटना को रोकने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चप्पे-चप्पे पर फोर्स की तैनाती की गई है। इसमें डी-माइनिंग की टीम, बम विरोधी दस्ता, डॉग स्क्वायड के अलावा ड्रोन कैमरों की मदद से जंगल, सड़क और मतदान केन्द्रों की निगरानी की व्यवस्था की गई है।

3000 के आसपास है फोर्स की तैनाती
चुनाव के लिए जिले में 3000 के आस-पास सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। जिसमें आईटीबीपी की 13 टीम, जिला पुलिस बल, एसटीएफ हाफ फोर्स, सीएसएफ, छत्तीसगढ़ सशस्त्रबल, होम गार्ड, एसपीओ के जवान शामिल है। इसके अलावा कोटवार एवं अन्य सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

51 पोलिंग बूथों की शिफ्टिंग
जिले के मानपुर-मोहला, कोहका, मदनवाड़ा, गातापार, भावे सहित अन्य जगहों के करीब 51 अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट किया गया है। पुलिस प्रशासन द्वारा नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में फोर्स की तैनाती की बात कही जा रही है, लेकिन शांतिपूर्ण चुनाव कराना पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती है।

एसपी ने संभाला मोर्चा
नक्सल वारदात को रोकने एसपी कमलोचन कश्यप स्वंय मोर्चा संभाले हुए हैं। एसपी कश्यप द्वारा लगातार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया जा रहा है। चुनाव से पहले मंगलवार को भी एसपी कश्यप मानपुर-मोहला सहित अन्य क्षेत्रों में पहुंच कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

चुनाव में किसी भी नक्सली हरकत को रोकने प्रभावित क्षेत्रों में जंगल, सड़क व बूथों में चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात हैं। ड्रोन कैमरों से निगरानी हो रही है, डी माइनिंग की टीम सुरक्षा के लिए तैनात है।
कमलोचन कश्यप, एसपी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned