scriptमतगणना से ठीक पहले इस लोकसभा क्षेत्र में निर्वाचन आयोग ने टेबल बढ़ाने की दी अचानक अनुमति, जानिए क्या है बड़ा कारण | Lok sabha election Rajnandgaon Result 2019 | Patrika News
राजनंदगांव

मतगणना से ठीक पहले इस लोकसभा क्षेत्र में निर्वाचन आयोग ने टेबल बढ़ाने की दी अचानक अनुमति, जानिए क्या है बड़ा कारण

कवर्धा में टेबल बढ़ाने की अनुमति निर्वाचन आयोग ने दे दी है, ऐसे में अब वहां भी गणना पहले से कम समय में पूरी हो जाएगी।

राजनंदगांवMay 22, 2019 / 03:07 pm

Dakshi Sahu

patrika

मतगणना से ठीक पहले इस लोकसभा क्षेत्र में निर्वाचन आयोग ने टेबल बढ़ाने की दी अचानक अनुमति, जानिए क्या है बड़ा कारण

राजनांदगांव. लोकसभा चुनाव की मतगणना गुरूवार 23 जून को होगी। राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र की मतगणना दोनों जिला मुख्यालयों में होगी। राजनांदगांव जिले की छह विधानसभा सीटों के लिए राजनांदगांव में विधानसभावार 14-14 टेबल लगाकर मतगणना की जाएगी जबकि कवर्धा जिले की दो सीटों की गणना कवर्धा में विधानसभावार 21-21 टेबल लगाकर की जाएगी। कवर्धा में टेबल बढ़ाने की अनुमति निर्वाचन आयोग ने दे दी है, ऐसे में अब वहां भी गणना पहले से कम समय में पूरी हो जाएगी।
कलेक्टर ने किया अवलोकन
रिटंर्निग ऑफिसर व कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य की उपस्थिति में मंगलवार को एफसीआई गोदाम में मतगणना के लिए की गई व्यवस्थाओं का राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों और मीडिया प्रतिनिधियों को अवलोकन कराया गया। राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी और मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र आते हैं। पंडरिया और कवर्धा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना न्यू कृषि उपज मंडी तालपुर जिला कबीरधाम में होगी। खैरागढ़, डोगरगढ़, राजनांदगांव, डोगरगांव, खुज्जी और मोहला-मानपुर विधानसभा के मतों की गणना की व्यवस्था एफसीआई गोदाम राजनांदगांव की गई है।
सुबह साढ़े 7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम
23 मई की सुबह 7.30 बजे मतगणना प्रेक्षक, राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों, अभ्यर्थियों तथा उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। 23 मई की सुबह 8 बजे डाक मतपत्रों की गणना शुरू की जाएगी। एफसीआई गोदाम राजनांदगांव में राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम की गणना सुबह 8.30 बजे प्रारंभ होगी। खैरागढ़, डोंगरगढ़, डोंगरगांव, खुज्जी, मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम की गणना सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी। पंडरिया और कवर्धा विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम से गणना न्यू कृषि उपज मंडी कवर्धा में सुबह 8 बजे शुरू होगी।
मतगणना स्थल में प्रवेश द्वार
एफसीआई गोदाम के मतगणना स्थल में अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रवेश के लिए अलग द्वार बनाया गया है। अभ्यर्थियों, निर्वाचन अभिकर्ताओं और मतगणना अभिकर्ताओं का प्रवेश रेलवे फाटक से सीधे एफसीआई गोदाम के मुख्य गेट से होगा।
नो व्हिीकल जोन भी होगा
मतगणना परिसर के चारों ओर 100 मीटर की परिधि के क्षेत्र को पैदल यात्री क्षेत्र के रूप में निर्धारित किया गया हैं। 100 मीटर की परिधि में किसी भी वाहन का प्रवेश का प्रतिबंधित रहेगा। त्रिस्तरीय घेराबंदी प्रणाली में प्रथम स्तर पैदल यात्री क्षेत्र से प्रारंभ होगी।
मतगणना के लिए तीन प्रेक्षक
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र चुनाव की मतगणना के लिए 3 प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं। प्रथम प्रेक्षक खैरागढ़, डोंगरगढ़ और राजनांदगांव विधानसभा के लिए रहेंगे। दूसरे प्रेक्षक डोंगरगांव, खुज्जी और मोहला-मानपुर के लिए नियुक्त किए गए हैं। पंडरिया और कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग गणना प्रेक्षक नियुक्त हैं। मतगणना स्थल में प्रेक्षक, रिटर्निंग ऑफिसर और पुलिस अधीक्षक के वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा।
विधानसभा क्षेत्र
पंडरिया- 19
कवर्धा- 20
खैरागढ़ – 21
डोंगरगढ़ -20
राजनांदगांव -16
डोंगरगांव- 18
खुज्जी- 19
मोहला मानपुर – 17

पांच-पांच वीवीपैट की पर्चियों का सत्यापन
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5 वीपीपैट की पर्ची का सत्यापन किया जाना है। इसके लिए मतगणना हॉल में लॉटरी निकालने की व्यवस्था की गई है। प्रेक्षक, अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता और रिटर्निंग अॅाफिसर की उपस्थिति में लॉटरी निकाली जाएगी। लॉटरी विधानसभा क्षेत्रों की अंतिम राउंड की गणना के बाद निकाली जाएगी।
होगी वीडियोग्राफी
स्ट्रांग रूम को खोलने की प्रक्रिया, स्ट्रांग रूम से मतगणना स्थल तक ईवीएम के परिवहन, मतगणना हाल की व्यवस्था, प्रेक्षक द्वारा रेंडमली चयनित 5 ईवीएम की गणना प्रक्रिया, गणना के लिए की गई सुरक्षा व्यवस्था, गणना के दौरान अभ्यर्थियों या अभ्यर्थियों के अभिकर्ताओं की उपस्थिति तथा मतगणना परिणाम घोषणा की वीडियोग्राफी कराना अनिवार्य है। मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी इस तरह से कराई जाएगी कि मतों एवं प्रत्याशीवार प्राप्त संख्याओं की गोपनीयता भंग न हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो