पूर्व CM के गढ़ में भाजपा की हैट्रिक या कांग्रेस छीनेगी अपना ताज, जानिए कैसा होगा राजनीतिक गणित

पूर्व CM के गढ़ में भाजपा की हैट्रिक या कांग्रेस छीनेगी अपना ताज, जानिए कैसा होगा राजनीतिक गणित

Dakshi Sahu | Publish: Apr, 24 2019 01:41:16 PM (IST) | Updated: Apr, 24 2019 01:41:17 PM (IST) Rajnandgaon, Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

लोकसभा चुनाव में राजनांदगांव संसदीय सीट में भाजपा की हैट्रिक लगेगी या फिर कांग्रेस अपने पुराने गढ़ में वापसी करेगी, इसके कयास लगने शुरू हो गए हंै।

राजनांदगांव. लोकसभा चुनाव में राजनांदगांव संसदीय सीट में भाजपा की हैट्रिक लगेगी या फिर कांग्रेस अपने पुराने गढ़ में वापसी करेगी, इसके कयास लगने शुरू हो गए हंै। इस बार चुनाव नतीजों के लिए महीने भर इंतजार करना पड़ेगा। मई की 23 तारीख को मतगणना के साथ कयासों पर विराम लगेगा।

नौ बार कांग्रेस के रहे सांसद
राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में अब तक हुए 16 चुनावों में सर्वाधिक नौ बार कांग्रेस के सांसद रहे हंै। भाजपा यहां छह बार जीती है। एक बार भारतीय लोकदल का प्रत्याशी यहां से सांसद चुना गया है। भाजपा का खाता इस संसदीय सीट में 1989 में खुला था।

भाजपा ने मारी है हैट्रिक
1999 में डॉ. रमन की जीत के बाद वर्ष 2007 में हुए उपचुनाव को छोड़ दें तो लगातार भाजपा यहां से चुनाव जीत रही है। पिछले दो बार से लगातार भाजपा के सांसद यहां से चुने गए हैं। इस बार लोगों की नजर लगी हुई है कि क्या यहां से भाजपा हैट्रिक मारती है या फिर कांग्रेस चुनाव जीतकर दहाई के आंकड़े में पहुंचती है।

खैरागढ़ का कब्जा सबसे ज्यादा
राजनांदगांव संसदीय सीट पर पहले सांसद खैरागढ़ राजपरिवार के राजा वीरेन्द्र बहादुर सिंह बने। वे दो बार यहां से सांसद रहे। इसके बाद उनकी पत्नी रानी पद्मावती देवी सिंह सांसद रही। बाद में उनके बेटे शिवेन्द्र बहादुर सिंह तीन बार और इसी परिवार के देवव्रत सिंह एक बार सांसद रहे। इस तरह इस परिवार के चार लोगों ने सात बाद यहां का प्रतिनिधित्व किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned