scriptविधानसभा के बाद अब लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू, मार्च में लग सकती है आचार संहिता | Loksabha election 2019, Rajnandgaon collector | Patrika News
राजनंदगांव

विधानसभा के बाद अब लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू, मार्च में लग सकती है आचार संहिता

विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद अब प्रशासन लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गया है। इसी महीने के आखिरी सप्ताह से मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य शुरू किया जाएगा।

राजनंदगांवDec 13, 2018 / 03:33 pm

Dakshi Sahu

patrika

विधानसभा के बाद अब लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू, मार्च में लग सकता है आचार संहिता

राजनांदगांव. विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद अब प्रशासन लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गया है। इसी महीने के आखिरी सप्ताह से मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य शुरू किया जाएगा। इस कार्य को लेकर कल 14 दिसम्बर शुक्रवार को राजधानी में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों और मास्टर ट्रेनर्स की कार्यशाला आयोजित की गई है। जिले भर के एसडीएम इस कार्यशाला में शामिल होंगे।
नवम्बर में विधानसभा चुनाव होने और दो दिन पहले इसका परिणाम घोषित होने के बाद इससे जुड़ी जरूरी प्रक्रिया करने में अभी प्रशासन जुटा ही हुआ है कि वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम यहां आ गया है। प्रशासन ने अब इसे लेकर भी कवायद शुरू कर दी है।
यह है कार्यक्रम
निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 26 दिसम्बर को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया जाएगा। इस दिन से लेकर 25 जनवरी 2019 तक मतदाता सूची में नाम जोडऩे की प्रक्रिया की जाएगी। इसके बाद 11 फरवरी 2019 तक दावा और आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा। 18 फरवरी 2019 से इस सूची को कम्प्यूटरीकृत करने का काम होगा। 22 फरवरी 2019 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।
इनके जुड़ेंगे नाम
विधानसभा चुनाव के लिए तैयार की गई मतदाता सूची में 1 जनवरी 2018 तक 18 साल हो चुके युवाओं के नाम जोड़े गए थे। अब लोकसभा चुनाव के लिए तैयार होने वाली मतदाता सूची में 1 जनवरी 2019 तक की स्थिति में 18 साल के हो चुके युवाओं के नाम जोड़े जाएंगे।
ये होंगे कार्यशाला में शामिल
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में मतदाता सूची को लेकर होने वाली कार्यशाला में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों और मास्टर ट्रेनर्स को बुलाया गया है। जिले में एसडीएम निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी होते हैं। ऐसे में जिले के सभी एसडीएम इस कार्यशाला में शामिल होंगे।
मार्च में लग सकती है आचार संहिता
मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की तारीख के आधार पर माना जा सकता है कि वर्ष २2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर मार्च माह में आचार संहिता लग सकती है। 2014 में मई में नई सरकार बन गई थी। इस क्षेत्र में अप्रैल में पहले चरण में चुनाव हुए थे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओंकार यदु ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर सबसे महत्वपूर्ण कार्य मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम आयोग से मिल गया है और यहां निर्वाचन कार्यालय ने इसे लेकर तैयारी भी शुरू कर दी है।

Home / Rajnandgaon / विधानसभा के बाद अब लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू, मार्च में लग सकती है आचार संहिता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो