महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश बार्डर पर जवानों की सर्चिंग तेज, एएसपी बोले- कमजोर पड़ चुके हैं माओवादी

इसके बाद पुलिस ने जंगल में सर्चिंग ऑपरेशन तेज कर दी है।

राजनांदगांव. तीन राज्यों की पुलिस बार्डर में सक्रिय माओवादियों को खदडऩे संयुक्त रूप से अभियान चला रहे हैं, लेकिन अब तक पुलिस को कोई बड़ी सफलता नहीं मिल पाई है। हालांकि पुलिस की इस संयुक्त कार्रवाई से माओवादी घिर गए हैं। वे भी खुलकर सामने नहीं आ रहे हैं और पिछले छह महीने में किसी बड़े घटनाक्रम को अंजाम देने में नाकाम रहे हैं। बहरहाल दो दिन पहले मदनवाड़ा क्षेत्र में आईईडी ब्लास्ट कर अपनी मौजूदगी का परिचय दिया था। इसके बाद पुलिस ने जंगल में सर्चिंग ऑपरेशन तेज कर दी है।

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश पुलिस माओवादियों के खिलाफ ज्वाइंट ऑपरेशन चला रहे हैं। इससे माओवादी घिर गए हैं। उनकी छटपटाहट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लगातार वे निर्दोष ग्रामीणों को मुखबीरी के शक में मौत के घाट उतार रहे हैं। इसके अलावा विकास कार्यों में लगे वाहनों को भी निशाना बना रहे हैं।

दो दिन पहले ही मदनवाड़ा क्षेत्र में माओवादियों ने आईईडी ब्लास्ट कर सर्चिंग में निकले जवानों को निशाना बनाने का प्रयास किया था, लेकिन इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। पुलिस का मानना है कि संयुक्त ऑपरेशन से नक्सलियों को बड़ा नुकसान हुआ है। इसके अलावा ग्रामीणों से भी उन्हें अब मदद मिलना लगभग बंद हो गया है। नए स्थानीय युवा भी माओवादी संगठन से जुडऩे मना कर रहे हैं। इस वजह से जंगल में ज्यादा दिनों तक वे जीवन यापन नहीं कर पाएंगे।

ज्ञात हो कि तीनों राज्य की पुलिस साल्हेवारा में मध्यप्रदेश, बोरतलाव व मानपुर-मोहला क्षेत्र में महाराष्ट्र बार्डर है। पुलिस जब एक क्षेत्र में सर्चिंग तेज करती है, तो माओवादी जंगल के अंदरूनी रास्ते का फायदा उठाकर बार्डर क्रास कर जाते हैं। लेकिन अब वहां की पुलिस भी बार्डर में घुसकर कार्रवाई कर रही है, ऐसे में माओवादी फंसते नजर आ रहे हैं। हालांकि पुलिस को अब तक बहुत बड़ी सफलता नहीं मिल पाई है।

संयुक्त ऑपरेशन से माओवादी कमजोर पड़ चुके हैं। ग्रामीणों का भी सपोर्ट नहीं मिल रहा इससे वे बौखलाए हुए हैं। ऑपरेशन को और तेज करने की तैयारी है। क्षेत्र से इन्हें पूरी तरह खदेड़ दिया जाएगा।
वायपी सिंह, एएसपी नक्सल ऑपरेशन

Show More
चंदू निर्मलकर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned