भूपेश सरकार के खिलाफ झूठे पोस्ट करने पर लगी देशद्रोह की धारा, लगाया था ये आरोप

Anjalee Singh | Updated: 17 Jun 2019, 06:44:13 PM (IST) Rajnandgaon, Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

छत्तीसगढ़ में सरकार के खिलाफ सोशल मीडिया (Viral Video) पर पोस्ट वायरल करने वाले देशद्रोह (Sedition charge) की धारा के तहत कार्रवाई

राजनांदगांव. छत्तीसगढ़ में इस दिनों पॉवर कट (power cut in Chhattisgarh) को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा था। जिसमें युवक कृत्रिम बिजली संकट पैदा होने की बात कर रहा था। इस वायरल वीडियो में व्यक्ति ने भूपेश सरकार (Bhupesh Baghel) पर बहुत ही गंभीर आरोप लगाए। इसके वायरल होने के बाद लोग सरकार को लेकर तरह-तरह की बातें करने लगे। जिसके कारण भूपेश बघेल और सरकार की छवि खराब हो रही थी। इस वीडियो को वायरल करने वाले व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर, राजद्रोह का मामला दर्ज किया है। कहा जा रहा है कि ये देशद्रोह का संभवतः ऐसा पहला मामला है। इससे पहले भी राज्य में बिजली कटौती का मामला काफी गरमाया हुआ था। इस संबंध में भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM) ने कई बिजली कर्मचारियों को सस्पेंड भी कर दिया था।

santosh pandey

क्या था वीडियो में
वीडियो में युवक ने भूपेश सरकार पर इन्वर्टर कंपनियों के साथ सांठ-गांठ का आरोप लगाया।
उसका कहना था कि सरकार जान बूझकर राज्य में बिजली की कटौती कर रही है, जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा इन्वर्टर खरीदे।
व्यक्ति ने यही आरोप मध्यप्रदेश की सरकार पर भी लगाया।
इस वीडियो के पोस्ट होने के साथ ये धडल्ले से शेयर होने लगा।
देखते ही देखते ये वीडियो पूरे राज्य में वायरल हो गया।

बिजली विभाग के कर्मचारी में दर्ज करवाया मामला
इस वीडियो के वायरल होने के बाद एन.के.पी सिंह विधि सलाहकार CSEB होल्डिंग ने 12 जून को इसकी राजनांदगांव पुलिस स्टेशन में की। जिसके बाद पुलिस ने इस पर कार्रवाई करते हुए जांच शुरू कर दी और आरोपी का पता लगाकर उसे गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के खिलाफ आईपीसी के तहत राजद्रोह की धारा 124 ए और सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार की धारा 505/1/2 के तहत कार्यवाही की गई है।

BJP सांसद ने बताया कांग्रेस सरकार को विफल
बीजेपी सांसद संतोष पांडेय ने इस मामले में कहा कि यही कांग्रेस बार-बार अभिव्यक्ति की स्वंत्रता की बात करती है। अब व्यक्ति कुछ बोल भी नहीं सकता। दिन में बार-बार लाइट गोल हो रही है। लोगो की हालत खराब है। रही बात वीडियो की तो इन्वर्टर कंपनी के व्यक्ति ने जो भी कहा वो उन्होंने वीडियो में शेयर किया। ये कांग्रेस सरकार असक्षम है, विफल हो चुकी है और विफलता के कारण इनमे बौखलाहट हैं।

इस मामले को लेकर सूचनाकर्ता एन.के.पी सिंह विधि सलाहकार CSEB होल्डिंग कं. की रिपोर्ट पर 12 जून को थाना कोतवाली राजनांदगांव में प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था। जिसके अनुसार अज्ञात आरोपी द्वारा राज्य शासन की छवि कलुषित व भ्रष्ट करने के उद्देश्य से जानबूझकर मिथ्या कथन वीडियो के माध्यम से सोशल मीडिया पर इस तरह पोस्ट किया गया था कि जिससे विद्रोह एवं लोक शांति के विरुद्ध अपराध कार्य होकर विधि द्वारा स्थापित सरकार के प्रति घृणा एवं अपमान हो।
एलेक्सजेंडर कीरो (टीआई)

Bhupesh Baghel

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned