तेज आंधी में अनेक घरों के छप्पर उड़े, बिजली गिरने से विद्युत उपकरण हुए राख

आंधी ने उजाड़ा आशियाना

By: Nakul Sinha

Published: 16 May 2020, 07:13 AM IST

राजनांदगांव / डोंगरगांव. गुरूवार शाम अचानक हुए मौसम के बदलाव के चलते तेज आंधी, बारिश व गर्जना ने क्षेत्रवासियों को दहशत में डाल दिया। समीपस्थ ग्राम माथलडबरी में तेज अंधड़ से तीन घरों के छत उडऩे की खबर है जबकि ग्राम खुज्जी में निजी रिहायशी इलाके में गाज गिरने की घटना सामने आई है। इससे ग्राम के अनेक घरों में विद्युत उपकरण जलकर राख हो गए हैं वहीं ग्राम में देर रात्रि तक विद्युत की आपूर्ति भी बंद रही। ज्ञात हो कि गुरूवार की शाम को मौसम ने अचानक अपना रूख बदलते हुए तेज आधी, गर्जना व बंूदाबांदी से मौसम को भयावह कर दिया था। ग्राम माथलडबरी के कृष्णाबाई कुंजल यदु, बनवारी पटेल एवं रमेश पटेल के घरों के टीन शेड तेज हवाओं की चपेट में आकर उड़कर दूर जा गिरे। स्थिति यह है कि इन प्रभावितों के समक्ष सिर ढंकने के लिए आशियाने की चिंता होने लगी। प्रभावितों ने बताया कि बंदरों के आतंक व महंगाई को देखते हुए घरों में टीन लगाया था परंतु गुरूवार को आए तेज तूफान ने घर की छत सहित पूरे सामान को तहस-नहस कर दिया तथा परिजन भी बड़ी मुश्किल से अपनी जान बचा पाए। प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो लॉकडाउन होने के कारण तीनों परिवार घर पर ही थे तभी अचानक तेज आंधी ने घरों को तबाह कर दिया।

पंचायत व प्रशासन को भनक तक नहीं
नगर पंचायत के सरहदी सीमा पर स्थित ग्राम माथलडबरी में बीते गुरूवार को प्रकृति के तांडव से अनेक परिवारों के आशियाने उजड़ गए। जो नुकसान हुआ है उसे छोडि़ए हालात यह है कि प्रभावित परिवारों को सिर छुपाने के लिए भटकना पड़ रहा है। आश्चर्य तो यह है कि इसकी जानकारी ग्राम पंचायत के सरपंच सहित जनपद के अधिकारियों तक को नहीं है। वहीं समाचार लिखे जाने तक राजस्व की टीम भी मौके पर नहीं पहुंची थी। इधर ग्राम के स्कूल को क्वारेंटाईन सेंटर बनाया गया है। ऐसे में पीडि़त भटकने को विवश हैं।

गाज गिरी, विद्युत उपकरण खाक, आपूर्ति हुई बाधित
गुरूवार शाम को ही मौसम के बदले मिजाज का खमियाजा ग्राम खुज्जी सहित क्षेत्र के अनेक ग्रामवासियों को भुगतना पड़ा है। खुज्जी मेें बादल गोस्वामी की छत की मुंडेर पर बिजली गिरने की घटना घटित हुई है, जिससे एक बड़े कांक्रीट का हिस्सा टूटकर पड़ोसी पीरअली के घर गिर गया। लाईटनिंग इतनी तेज थी कि उसने डोंगरगांव की ओर से आने वाले इलेवन केव्हीं लाईन को भी अपनी चपेट में ले लिया। इससे ग्राम खुज्जी के अनेक घरों में टीवी, फ्रीज सहित अनेक विद्युत उपकरणों की जलने की घटना हुई है। वहीं खुज्जी से मटिया आने वाली लाईन में भी शार्ट सर्किट होने के कारण मटिया के अनेक किसानों के पंप, कैपेसिटर सहित नुकसान की खबर है।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned