Breaking: पुलिस, ITBP बेस कैंप के पास नक्सलियों ने जमकर मचाया उत्पात, बांस डिपो फूंका, बंद को सफल बनाने फेंके पर्चे

राजनांदगांव जिले के मोहला थाने से लगे हुए बांस डिपो को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया।

By: Dakshi Sahu

Published: 24 May 2018, 01:16 PM IST

राजनांदगांव. महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हुए मुठभेड़ के विरोध में माओवादियों ने बीती रात जमकर उत्पात मचाते हुए 25 मई को भारत बंद का आह्वान किया है। राजनांदगांव जिले के मोहला थाने से लगे हुए बांस डिपो को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया। इसके अलावा मानपुर क्षेत्र के बचेली रोड में मालवर गांव के पास बसेली मेें बीट 8 जंगल में रखे कीमती लकडिय़ों को भी फूंक दिया।

इधर मानपुर-औंधी रोड में कोरकोट्टी के पास पेड़ गिराकर मार्ग अवरुद्ध कर दिया । घटना रात करीब 2-3 बजे के बीच की बताई जा रही है। नक्सलियों ने इस दौरान पर्चे भी फेंके हैं। माओवादियों ने पूरी रात जमकर उत्पात मचाया है। हालांकि पुलिस ने अब तक घटनाक्रम की स्पष्ट रूप से पुष्टि नहीं की है। घटना के बाद से पुलिस प्रशासन की नींद उड़ी हुई है।

पखवाड़े भर पहले गढ़चिरौली में हुए पुलिस-माओवादियों के मुठभेड़ में पुलिस को बड़ी सफलता मिली थी। माओवादियों का नुकसान हुआ था। पुलिस ने 37 माओवादियों को मार गिराया था। बड़ी मात्रा में हथियार व अन्य सामान बरामद किए थे। इससे माओवादी बौखलाए हुए हैं।

इसके विरोध में ही 25 मई को भारत बंद का ऐलान करते हुए जगह-जगह घटनाक्रम को अंजाम दे रहे हैं। मुख्य मार्ग पर पेड़ गिराने के साथ सड़क पर बंद की बाते लिखी गई है। इसके अलावा पर्चे भी फेंके जाने की खबर मिल रही है।

थाने से लगे हुए क्षेत्र में माओवादियों की इस तरह की वारदात को अंजाम देने से पुलिस की गश्त टीम की सक्रियता पर सवाल उठ रहा है। पूरे क्षेत्र में माओवादियों की चहल-कदमी होती है और पुलिस को भनक तक नहीं लगती।

नक्सलियों ने बीती रात दो से तीन अलग-अलग जगहों पर घटना को अंजाम दिया है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि माओवादी बड़ी संख्या में रहे होंगे और वे घटनाक्रम को अंजाम देने के लिए अलग-अलग टुकड़ी में बंटे रहे होंगे।

यहां बसेली में ही आईटीबीपी व जिला पुलिस बल का बेस कैंप भी स्थित है। तीनों ही घटनाक्रम मानपुर थाने से 5 किमी के दायरे में हुई है। ऐसे में पुलिस की सूचना तंत्र पर भी बड़ा सवाल है। बहरहाल जंगल में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। पुलिस प्रशासन सक्रिय हो गया है।

Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned