डोंगरगढ़ चैत्र नवरात्रि मेला के लिए सफलतापूर्वक मेला संपन्न कराने की तैयारी को लेकर हुई बैठक ...

श्रद्धालुओं को जरूरी सुविधाएं होगी उपलब्ध

By: Nitin Dongre

Published: 07 Mar 2020, 09:44 AM IST

राजनांदगांव. कलक्टर जयप्रकाश मौर्य ने जिले के धार्मिक नगरी डोंगरगढ़ के बम्लेश्वरी मंदिर में 25 मार्च से प्रारंभ होने वाली चैत्र नवरात्रि मेले में मां बम्लेश्वरी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं मेले के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलक्टर मौर्य ने डोंगरगढ़ में आयोजित होने वाली चैत्र नवरात्रि मेले को बिना किसी बाधा के निर्विध्न एवं सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए 6 मार्च को कलक्टोरेट सभाकक्ष राजनांदगांव में आयोजित तैयारी बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

कलक्टर मौर्य ने कहा कि जिला व पुलिस प्रशासन, मंदिर समिति, समाजसेवियों एवं आयोजन से जुड़े सभी लोगों का यह प्रयास होनी चाहिए कि मेले के दौरान माता के दर्शन के लिए आने वाले सभी श्रद्धालुओं को आवश्यक सुविधा मुहैया कराई जाए। इसके लिए उन्होंने जरूरी उपाय एवं व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा। कलेक्टर श्री मौर्य ने चैत्र नवरात्रि पर्व में दुर्घटना रहित मेला आयोजन की लक्ष्य की जानकारी देते हुए पुलिस विभाग के अधिकारियों को इसके लिए पुख्ता उपाय करने के निर्देश दिए।

चाक चौबंध व्यवस्था के दिए निर्देश

मौर्य ने इसके लिए पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा की चाक-चौबंध व्यवस्था करने के अलावा मेला स्थल के लिए निर्धारित मार्गों में वाहनों की गति भी निर्धारित कराने को कहा। मौर्य ने निर्धारित गति से अधिक गति से तथा शराब सेवन कर वाहन चलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। मार्ग में पर्याप्त मात्रा में संकेतक व अस्थायी बे्रकर लगाने एवं दुर्घटना जोनों को भी चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गर्मी की मौसम को देखते हुए पंडाल के आलावा कुर्सी, गद्दा, दरी आदि की भी समुचित व्यवस्था करने को कहा। मंदिर परिसर में शुद्ध एवं शीतल पेयजल, ओआरएस आदि की भी प्रबंध करने के निर्देश दिए।

होटल और लाज संचालकों को दी सख्त हिदायत

मौर्य ने मेले के दौरान दर्शनार्थियों एवं डोंगरगढ़ में रूकने वाले लोगों को शुद्ध एवं ताजा भोजन, नाश्ता आदि मिल सके इसके लिए उन्होने एसडीएम डोंगरगढ़ एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी डोंगरगढ़ को जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने सभी होटल एवं लाज संचालकों की बैठक लेकर सख्त हिदायत देने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में लोगों को घटिया एवं बासी भोजन तथा नाश्ता नही मिलना चाहिए। इस संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त होने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।

असावधानी बरते जाने पर होगी कार्रवाई

बैठक में कलक्टर ने रोपवे के मेंटेनेंस आदि की स्थिति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में रोपवे में ओवर लोडिंग एवं किसी प्रकार की दुर्घटना नहीं होनी चाहिए। इसमें किसी प्रकार की असावधानी बरते जाने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी। कलक्टर ने पदयात्री मार्गों में पेयजल एवं शौचालय आदि की समुचित प्रबंध कराने के निर्देश दिए। मौर्य ने कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को पेयजल व्यवस्था की पुख्ता इंतजाम करने करने को कहा।

विद्युत सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम करने दिए निर्देश

बैठक में मौर्य ने विद्युत व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कार्यपालन अभियंता को जरूरी व्यवस्थाओं के अलावा विद्युत सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध करने को कहा। मौर्य ने पदयात्री मार्ग एवं डोंगरगढ़ मंदिर पसिर में प्रकाश आदि की व्यवस्था एवं पर्याप्त मात्रा में डस्टबीन लगाने के निर्देश भी दिए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पदयात्री मार्ग एवं मेला स्थल में पर्याप्त मात्रा में चिकित्सीय अमले की तैनातगी तथा ग्लूकोज, ओआरएस आदि की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

मादक पदार्थों की बिक्री पर लगाई रोक

कलक्टर ने कहा कि मंदिर परिसर के आस-पास के दुकानों में शराब, गांजा आदि मादक पदार्थों की बिक्री बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा करते पाए जाने पर संबंधित दुकानदार के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में महापौर हेमा देशमुख, पुलिस अधीक्षक बीएस धु्रव एवं अधिकारियों के अलावा मंदिर समिति के सदस्यों ने भी अपना सुझाव दिए।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned