scriptचुनावी बिसात, ग्रामीण वोटरों को साधने यहां डॉक्टर साहब खिलाएंगे गोली | Mobile medical unit service Rajnandgaon | Patrika News

चुनावी बिसात, ग्रामीण वोटरों को साधने यहां डॉक्टर साहब खिलाएंगे गोली

locationराजनंदगांवPublished: Sep 19, 2018 03:57:12 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

कंडम हो रही गाडिय़ों व इसमें चलने वाले पायलेेट सहित अन्य कर्मचारियों को वेतन भुगतान नहीं होने के मामले को पत्रिका नेे 7 दिसम्बर 2016 के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

patrika

चुनावी बिसात, ग्रामीण वोटरों को साधने यहां डॉक्टर साहब खिलाएंगे गोली

राजनांदगांव/सड़क चिरचारी. पिछले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मुक्तांजलि के साथ मुख्यमंत्री ने मोबाइल मेडिकल यूनिट सेवा आरंभ किया था, यह ठीक ठाक दो साल भी नहीं चल पाया और सेवा ठप पड़ गया। ग्रामीण क्षेत्र में यह सेवा रायपुर के एनजीओ द्वारा संचालित किया जा रहा था, सेवा बंद होने के बाद इसके पायलेट व अन्य कर्मचारियों को वेतन तक अब तक अप्राप्त है। वहीं गाडिय़ां धूल फांकते हुए डोंगरगढ़ के बधियाटोला में खड़ी रही और पूरी तरह कंडम हो गई।
बाद में इस गाड़ी को गुपचुप तरीके से ले जाया गया था। अब फिर चुनाव के ठीक पहले ग्रामीण क्षेत्र के वोटरों को लुभाने के लिए सरकार दांव खेल रही है। जिले के लिए दो नई गाडिय़ां भेजी गईं हैं। ये गाड़ी डोंगरगढ़ व राजनांदगांव क्षेत्र के गांवों में पहुंचकर लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएगी।
करना था 61 गांवों को कवर
पिछली बार भी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए दो मोबाइल मेडिकल यूनिट वाहन मिला था। एक गाड़ी को डोंगरगढ़, खैरागढ़, छुईखदान, छुरिया और दूसरे को अंबागढ़ चौकी, मानपुर मोहला व वनांचल क्षेत्र दूर-दराज के लिए तैनात किया गया था।
इन गाडिय़ों को कुल 61 गांवों को कवर करना था। मोबाइल मेडिकल यूनिट वाहन में चिकित्सा अधिकारी, एक नर्स, लैब टेक्निशियन, फार्मासिस्ट और वाहन चालक मौजूद रहते हैं। ये लोग गांवों में जाकर सेवा देंगे।
मोबाइल मेडिकल यूनिट में लोगों को जांच के बाद परामर्श और दवाई दी जाती है। इसके अलावा बड़ी समस्या या बीमारी का चिन्हांकन कर रेफर किया जाता है। इसके अलावा प्रसव पूर्व एवं उपरांत जांच सहित इस दौरान की सावधानी व खानपान की जानकारी। मलेरिया टाइफाइड व वायरल जांच, टीकाकरण, टीवी कुष्ठ रोग संबधित जानकारी व दवाइयों का वितरण की सुविधा मौजूद रहती है।
पत्रिका ने किया खुलासा
कंडम हो रही गाडिय़ों व इसमें चलने वाले पायलेेट सहित अन्य कर्मचारियों को वेतन भुगतान नहीं होने के मामले को पत्रिका नेे 7 दिसम्बर 2016 के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद विभाग हरकत में आया और वाहनों को यहां से ले गए। सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि दो गाडिय़ां नई मिली है, जो डोंगरगढ़ व राजनांगांव ब्लाक के गांवों को कवर करेगी। कुछ साल पहले ग्रामीण क्षेत्र के लिए इस तरह की गाड़ी भेजी गई थी, वो गाडिय़ां खराब हो गईं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो