scriptसरकारी शराब दुकान में 32 लाख रू. की गड़बड़ी, लॉकडाउन में बैंक में जमा न कर ब्याज में चला दिया पैसा | Money disturbances in the official liquor shop in Rajnandgaon | Patrika News

सरकारी शराब दुकान में 32 लाख रू. की गड़बड़ी, लॉकडाउन में बैंक में जमा न कर ब्याज में चला दिया पैसा

locationराजनंदगांवPublished: May 12, 2021 02:34:37 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

शराब दुकानों के सरकारीकरण के बाद शराब की बिक्री के बाद आई रकम को बैंक में जमा करने के बजाए उसमें हेरफेर कर उसे ब्याज में चलाने का मामला सामने आया है।

सरकारी शराब दुकान में 32 लाख रू. की गड़बड़ी, लॉकडाउन में बैंक में जमा न कर ब्याज में चला दिया पैसा

सरकारी शराब दुकान में 32 लाख रू. की गड़बड़ी, लॉकडाउन में बैंक में जमा न कर ब्याज में चला दिया पैसा

राजनांदगांव/खैरागढ़. शराब दुकानों के सरकारीकरण के बाद शराब की बिक्री के बाद आई रकम को बैंक में जमा करने के बजाए उसमें हेरफेर कर उसे ब्याज में चलाने का मामला सामने आया है। मामला खैरागढ़ के शराब दुकान का है। इस मामले की रिपोर्ट वसूली के लिए अधिकृत कंपनी सीएमएस ने खैरागढ़ थाना में दर्ज कराई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार खैरागढ़ थाना अंतर्गत आने वाले शराब दुकानों में रोजाना पैसा का कलेक्शन कर बैंक में जमा किया जाता था। इसी बीच शराब दुकान के लगभग 32 लाख रूपए को ब्याज में देने का मामला सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार शराब दुकान का पैसा कलेक्शन करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने सीएमएस नामक एजेंसी को इसका काम दिया है। इस कंपनी का काम है कि शराब दुकानों की रकम को बैंक में जमा कराए लेकिन यहां पदस्थ कर्मचारी ने लगभग 32 लाख रूपए बैंक में जमा न कर ब्याज में किसी अन्य व्यक्ति को दे दिया है।
ऐसी पकड़ाई गड़बड़ी
जानकारी के अनुसार शराब दुकान के पैसे को रोटेशन में बैंक में जमा किया जाता था। रोज का कलेक्शन लाखों में रहता था। रोटेशन में पैसा जमा होने के कारण यह पता नहीं चल पा रहा था कि बीच में की गई गड़बड़ी के पैसे कहा है। लगभग डेढ़ माह के लॉकडाऊन के दौरान बैंक में पैसा जमा नहीं हुआ। कम्पनी के कर्मचारी द्वारा लगभग 32 लाख रूपए के हिसाब नहीं मिलने पर कर्मचारियों द्वारा इसकी जांच शुरू की गई तो बता चला कि कम्पनी के कर्मचारी द्वारा लगभग 32 लाख रूपए की हेराफेरी की गई है। शिकायत करने पर पता चला कि कर्मचारी अखिलेश सोनी द्वारा उक्त 32 लाख रूपए अपने पहचान वालों को ब्याज में दिया है।
दर्ज हुई एफआईआर
शराब दुकान की रकम बैंक में जमा करने का काम करने वाले कर्मचारी का नाम अखिलेश सोनी बताया जा रहा है। कंपनी की ओर से उसके खिलाफ थाना में शिकायत की गई है शिकायत के आधार पर जांच में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई है। मो.नासिर बाठी, टीआई खैरागढ़ थाना ने बताया कि शराब दुकान की रकम बैंक में नहीं जमा होने की शिकायत सीएमएस कंपनी ने अपने कर्मचारी के खिलाफ की है। शिकायत पर एफआईआर कर जांच की जा रही है।
आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज
खैरागढ़ थाना से मिली जानकारी के अनुसार शराब दुकान के पैसा का कलेक्शन कर बैंक में जमा नहीं होने की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ धारा 407, 408, 409 आईपीसी के तहत जुर्म दर्ज कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि आरोपी अखिलेश सोनी द्वारा लगभग 32 लाख रूपए की हेराफेरी करते हुए अमानत में खयानत का काम किया है। लगभग 32 लाख रूपए को अपने पहचान वालों को ब्याज में दिया गया है जिसकी जांच की जा रही है।
आबकारी विभाग ने कहा- मामला सीएमएस कंपनी का
सहायक आबकारी आयुक्त राजनांदगांव नवीन प्रताप तोमर ने इस मामले में कहा कि यह सीएमएस एजेंसी का मामला है और आबकारी विभाग का पैसा पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि जिस एजेंसी को यह काम दिया गया है, उसकी जवाबदेही होती है कि वह पैसे को बैंक में जमा कराए। तय समय में रकम जमा नहीं हुई तो कंपनी ब्याज के साथ रकम देगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो