प्राइमरी और मिडिल स्कूल के एक लाख 80 हजार 800 से अधिक बच्चों को 40 दिन के लिए घर पहुंचाकर चावल-दाल का वितरण शुरू ...

मध्यान्ह भोजन योजना

By: Nitin Dongre

Published: 04 Apr 2020, 05:12 PM IST

राजनांदगांव. राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले के प्रायमरी एवं मिडिल स्कूल के कुल एक लाख 80 हजार 808 बच्चों को मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत 40 दिन के लिए चावल और दाल वितरण का कार्य आज से शुरू हो गया। इनमें एक लाख 10 हजार 59 बच्चे प्रायमरी तथा 70 हजार 749 बच्चे मिडिल स्कूल के शामिल हैं। शिक्षकों द्वारा घर-घर जाकर चावल और दाल का वितरण किया जा रहा है।

जिला शिक्षा अधिकारी एचआर सोम ने बताया कि कलक्टर जयप्रकाश मौर्य के मार्गदर्शन में जिले के बच्चों को राशन का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रायमरी स्कूल के प्रत्येक बच्चे को 40 दिन के लिए चार किलो चावल और आठ सौ ग्राम दाल तथा मिडिल स्कूल के प्रत्येक बच्चे को 40 दिन के लिए 6 किलो चावल एवं एक किलो 200 ग्राम दाल दिया जा रहा है।

सलाह देकर जागरूक किया जा रहा है

सोम ने बताया कि शिक्षक घर-घर जाकर राशन देने के साथ ही बच्चों और पालकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए समझाईश दे रहे हैं। बच्चों और पालकों को मास्क लगाने, बार-बार हाथ धोने, सेनिटाइजर का उपयोग करने, भीड़-भाड़ वाली जगह में न जाने सोशल डिस्टेंस बनाये रखने तथा सर्दी, खांसी, बुखार होने पर तुरंत डॉक्टरों के पास जाने की सलाह देकर जागरूक किया जा रहा है।

माहेश्वरी पंचायत ने जरूरत मंदों लोगों की भोजन व्यवस्था के लिए दी राशन सामग्री

कलक्टर जयप्रकाश मौर्य की अपील पर कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन की स्थिति में जरूरत मंद लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था करने के लिए प्रशासन को सहयोग करने जिले की समाज सेवी संस्था और नागरिक लगातार आगे आ रहे हैं। इसी कड़ी में माहेश्वरी पंचायत राजनांदगांव द्वारा एक सौ कट्टा चावल, दस टीन तेल, दो क्विंटल राहर दाल, 15 किलो पीसी धनिया, 15 किलो पीसी हल्दी और 15 किलो पीसी मिर्ची दी गई। पंचायत के पदाधिकारियों और सदस्यों ने गांधी सभा गृह में अधिकारियों को यह सामग्री सौंपी। माहेश्वरी पंचायत राजनांदगांव के अध्यक्ष पवन डागा, सत्यनारायण डागा, ओम प्रकाश लढ्डा, संजय लढ्डा, राजेश चितलांगया, हेमंत मालू, कमल गांधी, मदन राठी, रमेश डागा और सुरेश सोनी ने यह राशन सामग्री सौंपी।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned