scriptसांसद ने दिखाई गंभीरता: शिक्षा एवं मुद्रा लोन की स्वीकृति प्राथमिकता के साथ दें | MPs show seriousness: accept education and currency loan with priority | Patrika News

सांसद ने दिखाई गंभीरता: शिक्षा एवं मुद्रा लोन की स्वीकृति प्राथमिकता के साथ दें

locationराजनंदगांवPublished: Jul 16, 2018 11:22:50 am

Submitted by:

Nakul Sinha

फसल बीमा की तैयारियों की हुई गहन समीक्षा

system

समीक्षा… सांसद सिंह ने शिक्षा लोन के स्वीकृत प्रकरणों की समीक्षा की।

राजनांदगांव. सांसद अभिषेक सिंह ने बैंक अधिकारियों को प्राथमिकता के साथ विद्यार्थियों को शिक्षा लोन एवं जरूरतमंद लोगों को मुद्रा लोन स्वीकृत कराने के निर्देश जिला अग्रणी बैंक प्रबंधन को दिए हैं। उन्होंने बैंक अधिकारियों को सभी जरूरतमंद विद्यार्थियों को पूरी संवेदनशीलता एवं प्रक्रिया को आसानी से पूरा कराकर मुद्रा लोन स्वीकृत कराने के निर्देश दिए हैं जिससे की विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई में किसी भी प्रकार की रूकावट ना हो सके।
अधिकारियों की ली बैठक
सांसद अभिषेक सिंह आज 15 जुलाई को कलक्टोरेट सभाकक्ष राजनांदगांव में राजस्व, कृषि, सहकारिता एवं अधिकारियों की बैठक लेकर मौजूदा खरीफ वर्ष में फसल बीमा की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। बैठक में महापौर मधुसूदन यादव, कलक्टर भीम सिंह, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष सचिन बघेल, नगर निगम के सभापति शिव वर्मा भी विशेष रूप से उपस्थित थे।
छोटे व्यवसायियों को ज्याद दे मुद्रा लोन
सांसद ने बैंक अधिकारियों को छोटे व्यवसायियों को ज्यादा मुद्रा लोन स्वीकृत कराने के निर्देश भी दिए। सिंह ने जिले के व्यवसायियों को उनके क्षेत्र की मांग व संभावनाओं के आधार पर व्यवसाय स्थापना के लिए प्रेरित करने हेतु इस कार्य में महारथ रखने वाले गैर सरकारी संगठन ‘कुटूंब श्रीÓ की भी सेवाएं लेने को कहा।
सांसद ने ली शिक्षा लोन संबंधित जानकारी
बैठक में सांसद सिंह ने बैंक अधिकारियों से शिक्षा लोन के प्रावधानों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने पिछले शिक्षा सत्र में स्वीकृत किए गए शिक्षा लोन के कुल प्रकरणों के संबंध में जानकारी ली। सिंह ने बैंक अधिकारियों को शिक्षा लोन का अधिक से अधिक प्रचार करने तथा शिविर आदि लगाकर विद्यार्थियों को प्रेरित कर शिक्षा लोन प्रदान कराने के निर्देश भी दिए। सांसद सिंह ने स्वयं भी नगर के महाविद्यालयों में जाकर छात्रों से शिक्षा लोन संबंधी चर्चा करने की बात कही। इस दौरान उन्होंने जिले में मुद्रा लोन के स्वीकृत प्रकरणों की भी समीक्षा की।
कृषकों को अनिवार्य रूप से फसल बीमा की राशि मिले
सांसद सिंह खरीफ वर्ष 2018-19 में प्रधानमंत्री फसल बीमा के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्धारित समयावधि तक जिले के सभी कृषकों का अनिवार्य रूप से फसल बीमा कराने के निर्देश भी दिए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि फसल बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। सांसद ने राजस्व, कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को शेष 15 दिनों में फसल बीमा के कार्यों को पूरा कराने को कहा। उन्होंने कहा की सरकार की मंशा है कि कोई भी किसान फसल बीमा से वंचित नहीं होना चाहिए। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को फसल बीमा के कार्यों का निष्पादन गंभीरता के साथ करने एवं इसके लिए किसानों को प्रेरित करने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो