नपा ने सफाई अभियान में नही दिखाई गई रूचि, जलकुंभियों से पट गई नदियां

निस्तारी की होने लगी अभी से समस्या

By: Nakul Sinha

Published: 04 Apr 2019, 05:09 AM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. शहर के प्रमुख नदियां इस बार बिना सफाई जलकुंभियों से भर गई है। पानी कम होने के बाद जलकुंभी के फैलने से निस्तारी सहित नदी आने जाने वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सफाई अभियान भी इस साल पूरी तरह फुस्स हो गया। नदी में एनीकट के बाद भी गर्मी के लिए पानी नही बच पाया है। हर साल होने वाली सफाई भी इस साल आचार संहिता में उलझ कर रह गई।

अभियान नही हो पाया जलकुंभी से भर गई नदी
हर साल गर्मी पूर्व मुस्का, आमनेर, पिपरिया नदी में सफाई अभियान चलाया जाता रहा है। इस बार आचार संहिता के कारण इसके लिए पहल नही हो पाई। उपर से सफाई नही होने के साथ-साथ मुस्का नदी में बने एनीकट में इस बार जलकुंभी बड़े स्तर पर फैल गया। पानी की कमी गर्मी लगने के पूर्व ही शुरू हो गई थी। लेकिन अब गर्मी आते ही पानी का स्टाक ही नही बच पाया। अभियान के तहत सफाई नही होने के कारण जलकुंभी ने पूरे नदी को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी इस साल स्वच्छता अभियान से पल्ला झाड़ लिया।

बढ़ेगी निस्तारी की समस्या
शहर की जीवनदायिनी कही जाने वाली मुस्का, आमनेर, पिपरिया नदी में इस साल गर्मी के शुरूआत में ही पानी नही है। पिपरिया नदी में रानी रश्मिदेवी जलाशय से पानी छोडऩे के बाद राहत मिल पाती है लेकिन इस साल अभी तक तीनों नदियों में पानी नही होने की समस्या अभी से शुरू हो गई है। मुस्का नदी में अमलीडीह, दाउचौरा, अंबेडकर वार्ड के निवासी ज्यादातर निस्तारी करते है तो पिपरिया में गंजीपारा, बरेठपारा, धरमपूरा वार्ड तथा आमनेर नदी में इतवारी बाजार, तुरकारीपारा वार्ड के लोगों का निस्तारी होता है। तीनो नदियों में पानी की समस्या होने के साथ-साथ जलकुंभी से अटे होने से इस बार अभी से निस्तारी की समस्या बढऩे लगी है। गर्मी बढऩे के साथ ही नदियों मे पानी पूरी तरह सूख जाएगा जिसके बाद समस्या और बढ़ेगी।

नहीं चला पाए अभियान
स्वच्छता निरीक्षक नगरपालिका खैरागढ़, कमल नारायण जंघेल ने कहा कि इस साल नदियों की सफाई नही हो पाई। निर्धारित समय में आचार संहिता लगने के कारण सफाई कर्मचारियों की परेशानी से भी नदी में अभियान नही चला पाए। बाद में सफाई की व्यवस्था बनाएंगे।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned