scriptITBP के अफसर का जुनून और मुरिया आदिवासी बेटियों की मेहनत लाई रंग, पहली बार नेशनल खेलेंगी 4 लड़कियां | Patrika News

ITBP के अफसर का जुनून और मुरिया आदिवासी बेटियों की मेहनत लाई रंग, पहली बार नेशनल खेलेंगी 4 लड़कियां

locationराजनंदगांवPublished: May 12, 2019 12:00:40 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

आईटीबीपी के एक अफसर के जुनून का कमाल है कि पहली बार बस्तर के घोर माओवाद प्रभावित मर्दापाल की चार मुरिया आदिवासी बेटियां छत्तीसगढ़ की टीम की ओर से हॉकी का नेशनल टूर्नामेंट खेलेंगी।

patrika

ITBP के अफसर का जुनून और मुरिया आदिवासी बेटियों की मेहनत लाई रंग, पहली बार नेशनल खेलेंगी 4 लड़कियां

राजनांदगांव. आईटीबीपी के एक अफसर के जुनून का कमाल है कि पहली बार बस्तर के घोर माओवाद प्रभावित मर्दापाल की चार मुरिया आदिवासी बेटियां छत्तीसगढ़ की टीम की ओर से हॉकी का नेशनल टूर्नामेंट खेलेंगी।
राजस्थान के शिखर शहर में खेले जाने वाली 9 वीं राष्ट्रीय सब जूनियर हॉकी प्रतियोगिता 2019 में छत्तीसगढ़ की महिला टीम की ओर से कोंडागांव क्षेत्र के घोर माओवाद प्रभावित गांव मर्दापाल की 4 मुरिया आदिवासी लड़कियों का चयन हुआ है। मर्दापाल की लड़कियों को हॉकी का प्रशिक्षण आईटीबीपी में पदस्थ अफसर सूर्या ने दिया है।
टूर्नामेंट 15 मई से होगा। इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए छत्तीसगढ़ का 18 सदस्यीय दल कल 12 मई को दुर्ग जयपुर एक्सप्रेस से जयपुर के लिए रवाना होगा। टीम के कोच आईटीबीपी मर्दापाल कोंडागांव में पदस्थ सूर्या होंगे। सूर्या लगातार इस क्षेत्र में रह रहे हैं और आदिवासी लड़कियों को हॉकी की बारीकियां सीखा रहे हैं।
हॉकी सीखाने का जुनून इस अफसर में इस कदर है कि यहां से अपना टर्म पूरा कर तबादला हो जाने के बाद भी उन्होंने दूसरी पोस्टिंग यहीं पर ली ताकि आदिवासी बच्चियों की हॉकी के प्रशिक्षण में किसी तरह की बाधा न आए। अब उनके इस जुनून के चलते इस क्षेत्र की बेटियां छत्तीसगढ़ की टीम में शामिल होकर नेशनल टूर्नामेंट खेलने जा रही हैं।
राजनांदगांव की चार खिलाड़ी
हॉकी के प्रशिक्षक अनुराज श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य की टीम में मर्दापाल की चार मुरिया आदिवासी लड़कियों के अलावा दो बोडला कवर्धा से हैं। राजनांदगांव की चार खिलाड़ी हैं। रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर की भी खिलाड़ी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो