scriptछत्तीसगढ़ में पहली बार सड़क पर NCC कैडेट्स, मुख्यमंत्री से मांगा सरकारी नौकरी में इतने प्रतिशत आरक्षण | NCC cadets sought reservation in CG government job | Patrika News

छत्तीसगढ़ में पहली बार सड़क पर NCC कैडेट्स, मुख्यमंत्री से मांगा सरकारी नौकरी में इतने प्रतिशत आरक्षण

locationराजनंदगांवPublished: Oct 19, 2019 03:13:16 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

सरकारी नौकरी में उम्र में 2 वर्ष की छूट और 10 प्रतिशत आरक्षण लेकर एनसीसी कैडेट्स (NCC Cadets) ने शहर में रैली निकाली और अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम अपर कलेक्टर ओंकार यदु को ज्ञापन सौंपा।

छत्तीसगढ़ में पहली बार सड़क पर NCC कैडेट्स, मुख्यमंत्री से मांगा सरकारी नौकरी में इतने प्रतिशत आरक्षण

छत्तीसगढ़ में पहली बार सड़क पर NCC कैडेट्स, मुख्यमंत्री से मांगा सरकारी नौकरी में इतने प्रतिशत आरक्षण

राजनांदगांव. सरकारी नौकरी (CG Government JOB) में उम्र में 2 वर्ष की छूट और 10 प्रतिशत आरक्षण (job reservation) लेकर एनसीसी कैडेट्स (NCC cadets) ने शुक्रवार को शहर में रैली निकाली और अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम अपर कलेक्टर ओंकार यदु को ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन में राजनांदगांव जिले के अलावा दुर्ग-भिलाई व रायपुर के एनसीसी कैडेट्स शामिल हुए। रैली म्यूनिस्पल स्कूल मैदान से निकली और शहर भ्रमण कर जिला कार्यालय पहुंच अपर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।
मांगा दस प्रतिशत आरक्षण
छत्तीसगढ़ राज्य से प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे पूर्व सीनियर अंडर ऑफिसर मेहुल कुमार और पूर्व सीनियर अंडर ऑफिसर जितेंद्र कुमार साहू ने बताया कि कैडेट्स को 10 प्रतिशत आरक्षण और उम्र में 2 साल की छूट देने के मामले में मध्यप्रदेश, बिहार और राजस्थान में भी प्रदर्शन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में इसकी शुरुआत शुक्रवार को राजानांदगांव से की गई है। उन्होंने बताया कि आज के प्रदर्शन में करीब 700 कैडेट्स शामिल हुए थे।
स्पेशल एंट्री का प्रावधान
एनसीसी के सीनियर अंडर ऑफिसर खिलेन्द साहू ने बताया कि मांगों में प्रमुख रूप से शासकीय नौकरी में एनसीसी कैडेट्स को उम्र में 2 वर्ष की छूट साथ 10 प्रतिशत सीट पर आरक्षण में प्राथमिकता देने। भारतीय सेना में अधिकारी रैंक के पदों पर चयन के लिए एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए सीट कैडेटों की संख्या के अनुपात के नाम मात्र है, इसे बढ़ाने, छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा भी एनसीसी कैडेटों के लिए पुलिस स्पेशल एंट्री का प्रावधान करने।
केंद्र सरकार की पैरामिलिट्री की भर्तियों में एनसीसी कैडेटों को छूट नहीं के समान है इसे बढ़ाने, भारतीय सेना की तरह एनसीसी कैडेट्स को सभी शासकीय नौकरियों में सी सर्टिफिकेट वाले को प्राथमिकता देने, एनसीसी कैडेट्स एसडी/डब्लू को 3:2 के अनुपात में आरक्षण दिलाने, एनसीसी छात्रा के लिए अलग से कोई भर्ती नहीं आती है। इसमें अलग से भर्ती प्रक्रिया देने की मांग शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो