गंडई के वार्ड ९ व १० में नल व हैंडपंप नहीं, पेयजल की किल्लत

Nakul Sinha

Publish: Jun, 14 2018 12:31:12 PM (IST)

Rajnandgaon, Chhattisgarh, India
गंडई के वार्ड ९ व १० में नल व हैंडपंप नहीं, पेयजल की किल्लत

इस भीषण समस्या को लेकर किसी का ध्यान नहीं, वार्ड नंबर 9 की महिलाएं पानी की समस्या को लेकर पहुंची दफ्तर

राजनांदगांव / गंडई पंडरिया. ऐसे तो मां गंगई की छत्र छाया में बसा यह गंडई शहर और इस नगर में बसे लोगों को कभी पानी के लिए तरसना नहीं पड़ा है। मगर ये भी एक विडंबना ही है। कि जो गांव कभी कितना भी गर्मी हो यहां पानी की कमी कभी नहीं हुई। यहां शहर के सरहद के चारों ओर से घिरे जीवन दयनीय सुरही नदी सदियों से यहां के वासियों की प्यास बुझाती ही आई है। इसके बावजूद नगर के बीचों बीच वार्ड नंबर 9 और 10 की वार्ड दर्जनों वार्डवासियों को बंूद बूंद पानी के लिए तरसना पड़
रहा है।

पानी के लिए करनी पड़ती है मशक्कत
इसका कारण है कि उस बस्ती में न तो नगर पंचायत का नल कनेक्शन है, न ही कोई सरकारी हैंडपंप और न ही सरकारी कुआं यहां के दर्जनों रहवासियों को दूर-दूर तक पानी के लिए मस्क्कत करनी पड़ती है। लगातार जनप्रतिनिधियों से एवं नगर पंचायत से इसको लेकर वार्डवासियों के द्वारा गुहार लगाई जा चुकी है। मगर इसका आज तक कोई असर नहीं हुआ स्थिति आज भी वही है। हर चुनाव में नेता वार्ड में जाते है। वार्ड के लोग हर बार जनप्रतिनिधियों से यही रोना रोते है और नेता चुनाव जीतते ही पूरी व्यवस्था सुधारने की बात करते है। मगर चुनाव जीतने के बाद फिर दुबारा उस तरफ मुड़ कर नहीं देखते।

वार्ड की महिलाओं ने दी चेतावनी
पीने के पानी की समस्या को वार्ड नंबर 9 की कुछ महिलाएं नगर पंचायत दफ्तर पहुंची जहां पर महिलाओं ने बताया की हमारे बस्ती में पीने का पानी की बहुत किल्लत है और आए दिन पानी को लेकर मुहल्ले में विवाद होता है। जल्द ही हमारे मुहल्ले में सरकारी नल की व्यवस्था करने की चेतावनी दी है।

कभी नदी तो कभी दूर से लाते हंै पानी
पीडि़त वार्ड के लोगों से जाकर पता चला कि वे लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए कभी नदी से तो कभी दूर के कुओं या फिर दूसरे के बोर से हर रोज मांग कर पानी लाते हंै। कई लोग तो महंगी बिजली का रोना रोकर पानी तक नहीं देते इस वार्ड की स्थिति बहुत खराब है। बहुत मुश्किल से बरसो इंतजार के बाद तो इस वार्ड में नाली बनी है। वो भी महीनों तक सफाई नहीं होती। आखिर इस वार्ड से और वार्ड के लोगों से ऐसी क्या परेशानी है जिसके कारण ये स्थिति निर्मित है। समझ से परे है। वही प्रसाशनिक सूत्रों का कहना है की पहले से उक्त स्थल पर नल कनेक्शन था जिसे असामाजिक तत्वों द्वारा नुकसान पहुंचाया गया था और आसपास निजीय नल कनेक्शन वाले टुल्लू पंप का प्रयोग कर रहे थे जिसके कारण पानी नहीं आ रहा था। जिसके कारण स्थिति यह बनी है।

क्या कहते हैं जनप्रतिनिधि
पार्षद वार्ड नं. 9 शिव कुमार कुर्रे ने कहा कि वार्ड के कुछ लोगों को पानी की समस्या हो रही है जिसको मैं तत्काल नगर पंचायत अधिकारी को वस्तु स्थिति से अवगत कराया हूं। कुछ जगह बोर खनन संबंधी आवेदन भी दिया हूं लेकिन अभी तक समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई हैं।
सीएमओ गंडई योगेश्वर उपाध्याय का कहना है कि वार्ड 9 की कुछ महिलाएं पानी की समस्या को लेकर दफ्तर पहुंची। जहां मांग को गंभीरता पूर्वक ध्यान रखते हुए एक और नल कनेक्शन 2 दिवस के भीतर लगाने संबंधित कर्मचारी को निर्देशित किया गया है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned