scriptबिना रॉयल्टी पर्ची का चल रहा खेल, ट्रैक्टरों से हो रहा परिवहन | No royalty slip running game, tractors being transported | Patrika News

बिना रॉयल्टी पर्ची का चल रहा खेल, ट्रैक्टरों से हो रहा परिवहन

locationराजनंदगांवPublished: Jan 15, 2019 12:28:24 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

रात दिन चल रही रेत व मुरूम की अवैध खुदाई, राजस्व को हानि

system

बिना रॉयल्टी पर्ची का चल रहा खेल, ट्रैक्टरों से हो रहा परिवहन

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. क्षेत्र में इन दिनों निर्माण कार्यों की बाढ़ सी आ गई है। गत वर्ष से चल रहे निर्माण कार्यों में संसाधनों का जमकर दोहन किया जा रहा है। रेत हो या मुरूम गिट्टी हो या ईंट अवैध रूप से परिवहन कर शासन को करोड़ों रुपए के राजस्व की हानि कर रॉयल्टी का चूना लगाया जा रहा है।
जारी है अवैध उत्खनन
ऐसा नहीं है की शासन प्रशासन को इसकी सूचना ना हो लेकिन शासकीय अधिकारियों की सरपरस्ती में चल रहे बेरोकटोक अवैध उत्खनन पर शासन के हाथ कार्रवाई करने में कांप रहे हैं। रसूखदार लोग इस कार्य में लगे हैं और बेदस्तूर अवैध उत्खनन जारी है। तहसील के ग्राम पंचायत भंडारपुर भोथली में सड़क निर्माण कार्य में जिस रेत का उपयोग किया जा रहा है। वह सरकारी न होकर निजी जमीन से चोरी करके रेत की रायल्टी पर्ची कटाए बगैर ही परिवहन हो रहा है। लगातार शिकायतों के बाद भी न तो खनन विभाग इस पर कार्रवाई कर रहा और न ही तहसील के अधिकारी इस दिशा में ध्यान दे रहे। जिसके चलते खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं।
कृषि उपयोग के ट्रैक्टर से हो रहा परिवहन
रेत के अवैध उत्खनन में लगे वाहन अवैध है ही इसका परिवहन भी अवैध तरीके से किया जा रहा है। रेत के परिवहन में अधिकांश अधिकांशत ट्रैक्टर से परिवहन हो रहा है और ये सभी ट्रैक्टर खेती किसानी के कार्य के लिए खरीद किए गए हैं जिसमें ट्रैक्टर मालिक को सब्सिडी भी मिली है तथा आरटीओ विभाग द्वारा भी शुल्क में छूट दी गई है। फिर भी कृषि कार्य के अलावा अवैध परिवहन में लगे इन ट्रैक्टरों के खिलाफ शासन कोई कार्रवाई नहीं कर रही परिवहन विभाग भी आंख मूंद कर बैठा है जिसके चलते ये बेलगाम हो चुके हैं।
लगातार कर रहे है शिकायत
स्थानीय नागरिकों ने लगातार अपनी शिकायतें भी दर्ज कराई है। भंडारपुर के कृषक उपेंद्र उजवने ने बताया कि उनकी निजी जमीन पर जो नदी के किनारे हैं से रेत का अवैध परिवहन इस तरह किया गया है कि यह जमीन अब कोई काम की नहीं रही। यहां बड़े-बड़े गड्ढ़े कर दिए गए हैं शासन के नुमाइंदे लगातार शिकायत के बाद भी अनदेखी कर रहे हैं जिसकी वजह से रेत माफिया व अवैध परिवहन कर रहे ट्रैक्टर मालिक फल-फूल रहे हैं। इन विभागों की भी अवैध कमाई का जरिया बन चुका है। उजवने ने जल्द ही परिवहन व खनन विभाग के खिलाफ न्यायालय में परिवाद दायर करने का मन बना लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो