scriptअब पशुओं को सड़क से हटाने सक्रिय रहेंगे निगमकर्मी | Now corporates will be active in removing animals from the road | Patrika News

अब पशुओं को सड़क से हटाने सक्रिय रहेंगे निगमकर्मी

locationराजनंदगांवPublished: Oct 16, 2019 11:06:44 am

Submitted by:

Nakul Sinha

समीक्षा बैठक: कमिश्नर दिलीप वासनीकर ने संभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

Now corporates will be active in removing animals from the road

समीक्षा बैठक… कमिश्नर दिलीप वासनीकर ने संभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश।

राजनांदगांव. नगरीय निकायों में नागरिक सुविधाएं बढ़ाने शासन ने इन निकायों को अतिरिक्त राशि प्रदान की है, जो इनके खातों में पहुंच गई है। इससे बुनियादी सुविधा एवं अधोसंरचना उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर सकें ताकि नागरिक जीवन और भी सुविधापूर्ण हो सके। लोगों को अधिकतम यातायात सुविधाएं प्रदान करने रोटेशन आधार पर बसों को चलाएं ताकि लोगों को किसी तरह की दिक्कत न हो। यह निर्देश आज संभागायुक्त दिलीप वासनीकर ने दुर्ग में आयोजित संभागीय स्तर के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि हाइवे में एवं अन्य प्रमुख सड़कों पर मवेशी न बैठ सकें, इसके लिए निगम अमला पूरी तरह अलर्ट रहे तथा इसके लिए विशेष कार्ययोजना तैयार करे। रेडियम पट्टी जैसे उपाय भी करें ताकि रात के वक्त इन्हें चिन्हांकित किया जा सके और दुर्घटना टाली जा सके। कमिश्नर ने कहा कि शहरों में डागबाइट के मामले भी बढ़ रहे हैं। इस दिशा में भी निगम अमला निरंतर मानिटरिंग करें ताकि ऐसे मामलों की संख्या न्यूनतम रहे।
त्यौहार में नकली खोवा ज्यादा खपाए जाते है
कमिश्नर ने कहा कि दीपावली को देखते हुए बड़ी संख्या में नकली खोवा खपाये जाने की आशंका होगी। इसे देखते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन को सतत रूप से स्टेशन एवं आसपास के इलाकों में निगरानी रखनी होगी। सैंपल इक_े करने होंगे तथा इनकी चेकिंग के बाद उपयुक्त कार्रवाई करनी होगी। बैठक में आए अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में सघन चेकिंग की गई और 35 सैंपल इक_े किए गए हैं। साथ ही साफ-सफाई भी जांची गई है। स्टेशन से आने वाले खोवे एवं अन्य सामग्री पर सतत नजर रखी जा रही है। कमिश्नर ने कहा कि एक बड़ी समस्या किशोरों में प्रतिबंधात्मक दवाओं को लेने की है। इस संबंध में ड्रग इंस्पेक्टर की अहम भूमिका होती है। वे नियमित रूप से चेकिंग करें और इसका प्रतिवेदन संभागायुक्त कार्यालय में उपलब्ध कराएं।
रनिंग वाटर स्कीम की प्रगति जानी कमिश्नर ने
कमिश्नर ने कहा कि पीएचई विभाग एवं पंचायत विभाग के अधिकारी यह देखें कि हैंडपंप के किनारे कहीं अपशिष्ट पदार्थों का भंडारण तो नहीं हो रहा है। इसकी सतत मानिटरिंग होती रहे। कई बार ऐसी जगहों में पाइपलाइन लीकेज हो जाने से पूरी तरह पानी प्रदूषित हो जाता है और पूरा गांव डायरिया से पीडि़त हो जाता है। पीएचई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अहिवारा से ऐसी रिपोर्ट मिली थी जिसके तुरंत बाद पाइपलाइन दुरूस्त करा दी गई। कमिश्नर ने नियमित रूप से ओवरहैड टंकियों की साफ-सफाई के निर्देश भी दिए। पीएचई विभाग के अधिकारियों से उन्होंने रनिंग वाटर स्कीम की प्रगति की जानकारी भी ली। स्कूलों और आंगनबाडिय़ों में इस योजना के अंतर्गत ओवरहैड टंकियां बनाई जानी हैं ताकि बच्चों को रनिंग वाटर मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो