scriptपार्षद की मांग पर शासन ने खोला पिटारा, दाउचौरा वार्ड को चार कार्यों के लिए 50 लाख की स्वीकृति … | On the demand of the councilor, the government opened the box, the Dau | Patrika News

पार्षद की मांग पर शासन ने खोला पिटारा, दाउचौरा वार्ड को चार कार्यों के लिए 50 लाख की स्वीकृति …

locationराजनंदगांवPublished: Aug 10, 2020 08:01:25 am

Submitted by:

Nitin Dongre

परिषद की बैठक में पारित कर प्रस्ताव भेजा जाएगा शासन को

On the demand of the councilor, the government opened the box, the Dauchora ward was sanctioned 50 lakhs for four works ...

पार्षद की मांग पर शासन ने खोला पिटारा, दाउचौरा वार्ड को चार कार्यों के लिए 50 लाख की स्वीकृति …

खैरागढ़. पार्षद की मांग पर नगरीय प्रशासन मंत्री ने खैरागढ़ में पहली बार एक वार्ड को एक ही बार में 50 लाख रू से अधिक के विकासकार्यों की स्वीकृति प्रदान करते हुए पालिका से इसका प्रस्ताव मांगा है। नगरपालिका में लगातार तीन बार से दाउचौरा वार्ड पार्षद और सभापति मनराखन देवांगन की सक्रियता के चलते नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने पालिका से निर्माण कार्यों का प्रस्ताव मांगा है।
दाउचौरा का प्रतिनिधित्व कर रहे पार्षद मनराखन देवंागन ने पांच माह पूर्व नगरीय प्रशासन मंत्री डहरिया से मुलाकात कर दाउचौरा वार्ड 17 में मुक्तिधाम में बाऊंड्रीवाल निर्माण के लिए 25 लाख, आमनेर नदी में पचरी निर्माण के लिए दस लाख, मुक्तिधाम में बैठक व्यवस्था के शेड निर्माण के लिए 5 लाख और वार्ड में विभिन्न सड़कों और नालियों के निर्माण के लिए दस लाख रू की स्वीकृति मांगी थी।
प्रस्ताव देने भेजा था पत्र

पार्षद देवांगन की मांग पर नगरीय प्रशासन विभाग ने मंत्री की पहल पर नगरपालिका परिषद से इसका प्रस्ताव देने पत्र भेजा था। आगामी 13 अगस्त को होने वाली परिषद की बैठक में उक्त प्रस्ताव को एजेंडे के रूप में शामिल कर इसका प्रस्ताव कर नगरीय प्रशासन विभाग को भेजा जाएगा। पालिका में लगभग यह पहली बार है कि एक पार्षद की मांग पर एक ही वार्ड में शासन ने इतनी बड़ी स्वीकृति प्रदान की है।
मुक्तिधाम को सर्वसुविधा युक्त बनाने प्रयास

परिषद द्वारा होने वाले प्रस्ताव में मांग के शामिल होने के बाद तीन बार के पार्षद देवंागन ने बताया कि वार्ड 17 में सबसे बड़ा मुक्तिधाम मौजूद है, लेकिन वहां पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। बाऊंड्रीवाल नहीं होने के कारण जानवरों की आवाजाही सहित वहां किसी प्रकार के इंतजाम नहीं हो पा रहे थे। बड़ी स्वीकृति होने के कारण अभी तक पार्षद और अन्य निधि से कार्य कराना संभव नहीं हो पा रहा था। यहां छोटे-मोटे कार्य पूर्ण कराए गए हैं, लेकिन बाऊंड्रीवाल और बैठक व्यवस्था की जरूरत अर्से से बनी हुई है। इसके लिए फरवरी माह में नगरीय प्रशासन मंत्री से मिलकर इसकी मांग और आवश्यकता को सामने रखा गया था, जिस पर मंत्री डहरिया ने संवेदनशीलता दिखाते स्वीकृति दी है। मुक्तिधाम से सटे आमनेर नदी में पचरी निर्माण भी इसके साथ स्वीकृति किया जाना है। वार्ड में पुराने सड़कों का नवीनीकरण सहित नवीन सड़कों का निर्माण और बचे नालियों के निर्माण के लिए भी मंत्री ने राशि स्वीकृत की है।
13 अगस्त को परिषद की बैठक में रखे गए 14 एजेंडे

नगरपालिका चुनाव की तैयारियों के बीच परिषद की 13 अगस्त को आयोजित बैठक में 50 लाख रू के प्रस्ताव की स्वीकृति के साथ 14 एजेंडों पर चर्चा और प्रस्ताव होगा। इसमें इस वर्ष के आय व्यय के अनुमानित बजट की स्वीकृति, पिछले वर्ष की पुनरीक्षित बजट आय व्यय का अनुमोदन, मरम्मत संधारण अंतर्गत शहर के सभी वार्डों में सीसी सड़क, नाली, भवन एवं अन्य मरम्मत कार्य हेतु 18 लाख रू के प्रशासकीय स्वीकृति, 14वें वित्त के निर्माण कार्यों हेतु शासन को भेजे जाने वाले प्रस्ताव, अध्यक्ष पार्षद, निधि के अनुशंसित कार्यों के निविदा आमंत्रण, शहर में चार जगहों पर चौपाटी निर्माण हेतु जगह चयन, विभिन्न निधि से मरम्मत निर्माण कार्य, प्रभारी मंत्री द्वारा अनुशंसित कार्यों, कोरोन संक्रमण के बचाव और राहत कार्य हेतु शासन के निर्देश पर किए गए राशन सामाग्री क्रय की स्वीकृति, हाईटेक बस स्टैंड निर्माण के लिए जगह चयन, जाति प्रमाण पत्र, पेंशन योजना के आवेदनों पर विचार निर्णय के साथ अस्थाई दखल शुल्क निर्धारण और आवेदन शुल्क लिए जाने के निर्णय प्रस्ताव किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो