राजनांदगांव में वैक्सीन की पहली डोज लेने वाले अधेड़ व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से मौत, जिले में 980 नए मरीज मिले

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन को कारगर बताया जा रहा है लेकिन यहां वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद एक बुजुर्ग के पॉजिटिव आने और इसके बाद उसकी मौत होने का मामला सामने आया है। (Rajnandgaon collector)

By: Dakshi Sahu

Updated: 07 Apr 2021, 11:43 AM IST

राजनांदगांव. कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन को कारगर बताया जा रहा है लेकिन यहां वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद एक बुजुर्ग के पॉजिटिव आने और इसके बाद उसकी मौत होने का मामला सामने आया है। मामला शहर के वार्ड नंबर एक बजरंगपुर नवागांव का है। जानकारी के अनुसार इस वार्ड के एक 50 वर्षीय अधेड़ ने 22 मार्च को कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली डोज लगाया था। इसके बाद अचानक उनकी तबियत बिगडी़।

दोनों डोज लेने के 20 दिन बाद तैयार होता है एंटीबॉडी
इसके बाद उसने 2 अप्रैल को जांच कराई थी और 5 अप्रैल सोमवार को उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। सोमवार को मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती मरीज की मंगलवार दोपहर मौत हो गई। डॉ. अजय कोसम, नोडल अधिकारी, कोविड यूनिट, मेडिकल कालेज अस्पताल ने बताया कि वैक्सीन की दो डोज लेने के करीब 20 दिन बाद शरीर में एंटीबाडी तैयार होती है। ऐसे में प्रोटोकाल का पालन जरूरी है। संदर्भित व्यक्ति के संबंध में जानकारी लेने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

डोंगरगांव में कोरोना से दो की मौत
डोंगरगांव नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना ने विकराल रूप धारण कर लिया है। डोंगरगांव ब्लॉक में रिकार्ड कुल 49 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। बीएमओ डॉ. रागिनी चंद्रे से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को डोंगरगांव ब्लॉक के 9 केन्द्रों में कुल 221 संभावितों की जांच एंटीजन के माध्यम से की गई। जिनमें से नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 10 से तीन, वार्ड 11 से दो, वार्ड 6 से तीन मरीज शामिल हैं। वहीं ग्राम खम्हेरा में 12, आसरा में 5, दर्राबांधा व ग्राम दर्री 4-4, पेटेश्री व तेंदूनाला में 3-3, ग्राम कुमरदा, बगदई, रूदगांव, कोकपुर, कालिहापुरी, संबलपुर, भोथली, डुंडेरा 1-1 मरीजों की पहचान की गई है। मंगलवार को कुल 311 संभावितों का टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया है। जिनमें 79 संभावितों का आरटीपीसीआर तथा 11 लोगों का ट्रूनॉट टेस्ट के लिए सैंपल लेब भेजा गया है जिनका रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

कोविड नियमों का पालन किया
इधर ब्लॉक में वैक्सीनेशन का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। डोंगरगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अंतर्गत आने वाले सीएचसी, पीएचसी तथा एचडब्ल्यूसी में 2500 हितग्राहियों का टीकाकरण किया जाना चाहिए था जिसमें से 92 प्रतिशत अर्थात 2312 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया, जिनमें अधिकतर हितग्राहियों को प्रथम डोज का वेक्सिनेशन लगाया गया है। डोंगरगांव ब्लॉक में कोविड 19 के संक्रमण के चलते ग्राम रूपाकाठी की एक महिला व ग्राम खपरीकला में एक पुरूष की मृत्यु हो गई जिनका अंतिम संस्कार कोविड के नियमों का पालन करते हुए किया गया।

Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned