पढ़ई तुंहर दुआर के अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला अंजोरा में जारी है ऑनलाइन पढ़ाई

एसएमसी के सहयोग से बच्चों को दे ऑनलाईन शिक्षा

By: Nakul Sinha

Published: 21 May 2020, 05:56 AM IST

राजनांदगांव. आज इस महामारी के दौर में जहां राज्य के सभी विद्यालय बंद है। वहीं इस दौर में भी अधिकांश विद्यालयों द्वारा बच्चों के साथ विभिन्न माध्यमों से जुडऩे का प्रयास जारी है। जिससे बच्चों को नियमित रूप से पठन-लेखन गतिविधियों से जोडऩे का प्रयास किया जा रहा है। जिससे बच्चे अपने घर में ही सुरक्षित रहते हुए शिक्षा के मुख्य धारा में जुड़े रहे किंतु जिसके पास स्मार्टफोन नही है वह बच्चे पढ़ाई से वंचित हो रहे थे। इसके लिए एसएमसी सदस्य मोहिनी साहू का प्रयास सराहनीय है। वह प्रतिदिन अपने घर में आसपास के बच्चों के यहां जाकर शिक्षक द्वारा दिए गए कार्य से बच्चों को अवगत कराती है तथा बच्चों को नियमित रूप से प्रतिदिन अपने घर में सुरक्षित रूप से अपने मोबाइल से ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाई कराने में सहयोग कर रही है।

वेब इएक्स के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं
शासकीय प्राथमिक शाला अंजोरा के प्रधान पाठक भुनेश्वर साहू के उचित मार्गदर्शन में उनके स्टॉफ के सभी शिक्षकों द्वारा बच्चों को ऑनलाइन क्लास एवं व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है जिसमें कक्षावार बहुत से बच्चें जुड़कर लाभ ले रहे हैं। इसके माध्यम से बच्चों को सभी विषयों से संबंधित होमवर्क भी दिया जाता है, जिसे बच्चें पूरा करके व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से शिक्षकों को भेजते है और शिक्षक उन्हें जांचकर पुन: बच्चों को भेज रहे है।

बच्चों के लिए रोचक व मनोरंजन कहानियां
छोटे बच्चों की पढ़ाई व सीखने-सीखाने की प्रक्रिया को रोचक व मजेदार बनाने के लिए रूम टू रीड संस्था के सहयोग से बच्चों के लिए प्रति सप्ताह कहानियों के किताब, विडियो तथा मजेदार खेल भेजे जाते है, जिससे बच्चें अपने माता-पिता के साथ बड़े मजे से देखते व सुनते है।

बोलो एप्स है मजेदार
गूगल बोलो एप्स सभी पालकों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड किया हुआ है। जिसके माध्यम से बच्चें अपने पठन स्तर के अनुसार कहीं भी कभी भी रोचक और मजेदार कहानियां पढ़ रहे है। जिसमें बच्चों के पढऩे की आदत का विकास हो रहा है। पालकों में विद्यालय के प्रति जुड़ाव एवं सहयोग के कारण ही आज यह प्रयास सफल हो रहा है। जिससे सभी बच्चे इस लॉकडाउन के समय का बेहतर उपयोग करते हुए पढ़ाई में समय व्यतीत कर रहे है।

Nakul Sinha Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned